अब UP को भी संभालेगा बिहार, DGP बन रहे हैं गया के ओपी सिंह

IPS-OP-SINGH
आईपीएस ओपी सिंह (फाइल फोटो)

पटना : उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (DGP) का नाम लगभग फाइनल हो गया है. यह बिहार के लिए भी बड़ी खबर है. वजह कि उत्तर प्रदेश के नए DGP बनने जा रहे आईपीएस ओपी सिंह का तगड़ा बिहार कनेक्शन है. वे मूलतः बिहार के ही रहनेवाले हैं. सिंह का जन्मस्थान बिहार का गया जिला है. हालांकि पुलिस सर्विस में आने के बाद वे ज्यादातर उत्तर प्रदेश में ही रहे हैं. फिलहाल वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के डायरेक्टर जनरल हैं. सिंह के नाम पर मुहर आज रविवार को साला के आखिरी दिन 31 दिसंबर को ही लगी है.

राष्ट्रपति पुलिस पदक प्राप्त सीनियर आईपीएस ओपी सिंह प्रदेश के पास पुलिस सेवा का लंबा अनुभव है. उन्होंने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि बहुत जल्द वह विधिवत रूप से अपना पदभार ग्रहण कर लेंगे. उनका कार्यकाल जनवरी 2020 तक रहेगा. नए डीजीपी पद पर नाम फाइनल करने के लिए सरकार ने कमेटी बना दी थी. इस कमेटी में प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार व मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव शशि प्रकाश गोयल शामिल थे. कमेटी की संस्तुति के बाद ही ओपी सिंह को प्रदेश का नया पुलिस प्रमुख चुना गया.

मालूम हो कि यूपी में DGP पद को लेकर पिछले कुछ दिनों से कई नामों पर चर्चा चल रही थी. प्रदेश की कानून-व्यवस्था को सरकार चुनौती के रूप में लेती रही है. आगामी चुनावों में सरकार नहीं चाहती यह मुद्दा बने. इसके लिए पुलिस के ढांचे को मजबूत किया जाता रहा है. योगी सरकार प्रदेश पुलिस प्रमुख पद पर बहुत सोच समझकर अधिकारियों की तैनाती करती रही है. यूपी के वर्तमान DGP सुलखान सिंह का कार्यकाल आज रविवार को समाप्त हो रहा है. उनके आने तक प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार डीजीपी का कार्यभार देखेंगे.

लंबा अनुभव है ओपी सिंह के पास

1983 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी ओपी सिंह राजधानी लखनऊ सहित बुलंदशहर, इलाहाबाद, मुरादाबाद में एसएसपी रह चुके हैं. लखनऊ में वह तीन बार एसएसपी रहे हैं. इसके बाद वह मुरादाबाद व आजमगढ़ के डीआईजी तथा मेरठ जोन के आईजी भी रहे हैं. इसके अलावा ओपी सिंह अल्मोड़ा व खीरी में भी तैनात रहे हैं. उनके पास पुसिल सेवा का लंबा अनुभव है. वह एनडीआरएफ के महानिदेशक भी रह चुके हैं.

EXCLUSIVE : गुजरात चुनाव तक गुजरात पुलिस बिहार के DGP के हवाले
बिहार के नए DGP के लिए नीतीश कुमार का मंथन शुरू, चर्चा में हैं इनके नाम

About Anjani Pandey 456 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*