लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: एप्पल कम्पनी ने एक ऐसी घोषणा की है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. एप्पल का आईफोन वैसे तो सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन में गिना जाता है, लेकिन अगर आप इसमें किसी भी प्रकार की खामी निकाल देते हैं तो कंपनी आपको मालामाल कर देगी.

एप्पल कम्पनी ने अपने एक प्रोग्राम के तहत घोषणा की है कि अगर कोई व्यक्ति उसके प्रोडक्ट में कोई खामी या कमी निकाल देता है तो कम्पनी उसे इनाम के रूप में 1.5 मिलियन डॉलर देगी. बता दें कि इससे पहले गूगल ने भी कुछ महीने पहले अपने पिक्सल फोन को लेकर कुछ इसी प्रकार की घोषणा की थी.

1.5 मिलियन डॉलर इनाम देगी एप्पल कम्पनी

दरअसल, एप्पल आईफोन ने अपने में कोई भी कमी या सुरक्षा खामी ढूंढने की लोगों को चुनौती दी है. इसके लिए कंपनी ने पहले क्लोज्ड कम्पटीशन रखा था. यह इनाम जीतने का मौका केवल उन्हीं लोगों को था, जिन्हें कंपनी ने इन्वीटेशन भेजा था. लेकिन एप्पल ने अब इस चैलेंज को खुले तौर पर कर दिया है. यदि कोई व्यक्ति कंपनी के चैलेंज को पूरा करता है तो उस कंपनी उसे 1.5 मिलियन डॉलर इनाम देगी.

कंपनी ने डाला है नोट

इसको लेकर कंपनी ने अपने डेवलपर्स वेबसाइट पर नोट डाला है, जिसमें कहा गया है कि एप्पल के सुरक्षा के वादे के तहत हम उन लोगों को इनाम देते हैं जो हमारे साथ हमारे प्रोडक्ट की गंभीर खामियां और उन तकनीकों को शेयर करते हैं जो इन्हें प्रभावित कर सकती हैं. हम कन्फर्म इश्यू को तुरंत सुलझाते हैं ताकि अपने ग्राहकों को सर्वाधिक सुरक्षा दे सकें.

कंपनी ने इसके लिए कुछ प्वॉईंट्स दिए हैं जिनके तहत उसके प्रोडक्ट में निकली कमी होनी चाहिए

यह पॉइंट्स इस प्रकार हैं

1.यह कमी Apple के ताजा iOS, iPadOS, macOS, tvOS या watchOS में होनी चाहिए जो कि एक स्टैंडर्ड कॉन्फीगरेशन के साथ हो.

2. रिसर्चर्स प्रोडक्ट में कमी साबित करने वाला पहला शख्स होना चाहिए जो इसमें वर्किगं एक्सप्लोईट दिखाता हो.

3. आपको यह आश्वस्त करना होगा कि आप यह कमी किसी सार्वजनिक प्लेटफॉर्म में नहीं रखेंगे जबतक की एप्पल इसके लिए सिक्युरिटी एडवायजरी जारी नहीं करता है.

4. खामी की संपूर्ण रिपोर्ट दाखिल करनी होगी जिसमें कमी की जानकारी के अलावा इसके प्रभाव व अन्य जानकारियां शामिल हैं.