धन की परेशानी व बच्चों को बुरी नजर से बचाता है काली हल्दी

लाइव सिटीज डेस्क: काली हल्दी, हल्दी की ही एक प्रजाति होती है. जो ज्योतिषीय उपायों में ज्यादा काम आती है. जैसे घर में धन-दौलत से संबंधित कोई परेशानी हो या बच्चे को बुरी नजर से बचाना हो. काली हल्दी से हर समस्या दूर हो सकती है. लेकिन काली हल्दी का लाभ उठाने के लिए इसे सिद्ध करना जरूरी है.



 सिद्ध करने की विधि

शुक्ल या कृष्ण पक्ष की अष्टमी को सूर्य निकलने से पहले नहा लें. साफ कपड़े पहनकर पूर्व दिशा की ओर चेहरा कर के बैठें. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बैठने के लिए ऐसा स्थान चुनें, जहां से सूर्य के दर्शन में कोई बाधा न आती हो. इसके बाद काली हल्दी की गांठ की पूजा धूप-दीप से करें. पूजा के बाद काली हल्दी की गांठ को प्रणाम कर सूर्यदेव के मंत्र ‘ओम ह्रीं सूर्याय नम:’ का 108 बार लाल चंदन की माला से जाप करें. यह प्रयोग अगली अष्टमी तक रोज करें. अष्टमी के दिन उपवास रखें और ब्राह्मणों को भोजन कराएं. इस तरह काली हल्दी की गांठ सिद्ध हो जाएगी.

black-turmeric-2254697

ऐसे करें इसका उपयोग  

-काली हल्दी के 7 से 9 दाने बनाएं. उन्हें धागे में पिरोकर धूप, गूगल या लोबान के धुएं में थोड़ी देर रखें. ऐसा करने के बाद उसे पहलें. ऐसा करने से ग्रहों का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता और टोने-टोटके व बुरी नजर भी नहीं लगती.

-किसी नये काम के लिए जा रहे हैं तो सिद्ध की हुई काली हल्दी का टीका लगाकर जाने से काम में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

-बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो एक काले कपड़े में काली हल्दी की गांठ बांधकर सात बार उसके ऊपर से उतार कर बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. जल्दी ही नजर उतर जाएगी.

-परिवार में अगर कोई हमेशा बीमार रहता है तो किसी गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीले चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला दें। इससे लाभ मिलेगा.

-अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता तो शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेसर व सिंदूर को साथ में रखकर देवी लक्ष्मी की तस्वीर के सामने रख दें. थोड़ी देर बाद इस डिब्बी को अपने लॉकर या कैश बॉक्स में रख दें। इससे बरकत बनी रहेगी.

-यदि बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो एक पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 कौड़ियां बांधकर 108 बार ‘ऊं नमो भगवते वासुदेव नमः’ का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखने से बिजनेस में सफलता मिलने लगती है.

यह भी पढ़ें- …तो ऐसी है गंगा मइया की महिमा

-अगर आपका बिजनेस मशीनों से संबंधित है और आए दिन मशीनें खराब हो जाती हैं, तो काली हल्दी को पीसकर उसमें केसर व गंगा जल मिलाकर मशीनों पर स्वास्तिक का चिह्न बना दें। इस उपाय से मशीनें जल्दी खराब नहीं होंगी.

-सिद्ध की हुई काली हल्दी की गांठ को एक काले कपड़े में लपेटकर घर के मुख्य द्वार के बाहर टांग दें. इससे आपके घर को किसी की नजर नहीं लगेगी. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

kalihaldi