सही दिशा में लगायें भगवान की तस्वीर

लाइव सिटीज डेस्क: घर में पूजाघर के अलावा भी हम लोग कमरे में, हाल में, भगवान की तस्वीरें लगा देते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार हमें ये ध्यान रखना चाहिये कि किस भगवान की तस्वीर किस दिशा में लगायी जाये. वास्तु के अनुसार गलत दिशा में भगवान की तस्वीर लगाना हमें नुकसान पहुंचा सकता है.

04_03_2015-godphotos



लक्ष्मी जी- लक्ष्मी जी की हमेशा ऐसी तस्वीर घर में लगानी चाहिये जिसमें वह बैठी हुई हो.

हनुमान जी की तस्वीर- घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाते समय ध्यान रखे की हनुमान जी का मुख हमेशा दक्षिण की तरफ होना चाहिए.

श्रीकृष्ण भगवान की तस्वीर- भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर हमेशा बेडरुम में ही लगानी चाहिए. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उनकी अकेली तस्वीर लगाते हैं या फिर राधा जी के साथ.

दुर्गा माता की तस्वीर- घर में दुर्गा माता की तस्वीर लगाते समय ध्यान रखना चाहिए कि वह आशीर्वाद देने की मुद्रा में हो न कि आक्रामक रुप में. इसके अलावा हमेशा शेर का मुंह बंद होना चाहिए.

सकारात्मकता के लिए- घर में सकारात्मक उर्जा को बनाए रखने के लिए घर की दीवारों पर स्वास्तिक, कमल के फूल की तस्वीर या फिर फूलदान की तस्वीर लगा सकते हैं.

उत्तर दिशा में इन भगवान की तस्वीर- भगवान शिव, देवी लक्ष्मी, दुर्गा, सरस्वती, श्री कुबेर और गंधर्व के तस्वीरों को हमेशा उत्तर दिशा में रखा जाना चाहिए.

इन तस्वीरों को घर में कभी न लगाएं- कभी भी घर में रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों के युद्ध दृश्यों को दर्शाती तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए.