बोल बम-बोल बम के जयकारों से गूंज उठा देवघर, देखें तस्वीरें…

devghar-news

देवघर (सुनील कुमार) : शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि सावन महीना में बाबा भोलेनाथ अपने मंदिरों में विराजमान रहते हैं.खासकर देवघर की पवित्र भूमि पर तो जरूर. आज से सावन की शुरुआत हो चुकी है और बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग पहुंच रहे हैं. लाखों की संख्या में डाक बम कावर बम पैदल पहुंच रहे हैं या पहुंचे हुए हैं.

सावन की पहली सोमवारी को जला अभिषेक करने बाबा बैजनाथ धाम के दरबार में जैसे ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंची. प्रशासन सजग हो गया. श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की व्यवस्था देखी गई. चारों तरफ बोल बम बोल बम का नारा गूंजता रहा . देवों की इस पावन नगरी में हर साल की तरह इस बार भी काफी भीड़ देखी गई.

रात से ही कतार में खड़े थे कावरिया
सावन की प्रथम सोमवारी को बाबा बैजनाथ धाम मैं पहुंचकर बाबा को जलाभिषेक करने की विशेष महता है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु रात से ही दर्शन के लिए कतार में खड़े थे. इस कतार में बच्चे बूढ़े महिलाएं युवतियां सभी वर्ग के लोग शामिल थे.
सिर्फ और सिर्फ यही सुनाई दे रहा था बोल बम के नारा बा बाबा एक सहारा बा. रात्रि पहर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर के आसपास उमड पड़ी थी. जगह-जगह लंगर भी चल रहा था. ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े.
इस बार डाक बम कि नहीं थी अलग से व्यवस्था
सावन की पहली सोमवारी को अलग से डाक बम की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया था ताकि कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया था.
चप्पे-चप्पे पर तैनात की पुलिस
बैजनाथ धाम में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसको लेकर तमाम वरीय अधिकारी लगे हुए थे .सावन के पहले सोमवार को DC राहुल सिन्हा बाबा बैजनाथ धाम के मंदिर में पहुंच कई वरीय अधिकारियों को दिशा निर्देश देते रहें.
इनके अलावा  SP ए विजयलक्ष्मी कांवरियों को एक कतार में करती नजर आई. वह अपने निचले अधिकारियों के साथ कतार को ठीक करने में लगी हुई थी.
ताकि दूर दराज से आए कांवरियों को कोई परेशानी ना उठानी पड़े. दूसरी तरफ एसडीएम सुधीर गुप्ता एसडीपीओ दीपक पांडेय भी विधि व्यवस्था के संघारण में लगे हुए थे ताकि कोई परेशानी श्रद्धालुओं को ना उठानी पड़े. श्रद्धालु आराम से जलाभिषेक कर सकें.
यह भी पढ़ें – आ रहा है सावनः जान लें देवघर में अब ऐसे नहीं होंगे दर्शन, हो गया फैसला
झमाझम बारिश के बीच सावन ने मारी इंट्री, शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़