शुकराना समारोह एवं 351 वें प्रकाशपर्व का आगाज़, सिख समुदाय ने निकाली प्रभातफेरी

पटना सिटी (जुलकर नैन) : 13 दिसंबर की सुबह प्रभातफेरी संग 350 वें प्रकाशपर्व का शुकराना समरोह एवं 351 प्रकाशपर्व का आगाज हुआ. पंच प्यारे की अगुवाई में गुरु महराज जी के जन्म स्थान तख्त साहिब गुरुद्वारे से श्रद्धालुओं का जत्था गुणगान करते हुए निकला. ये प्रभातफेरी सुबह के 4:30 में तख्त साहिब से निकला जो अशोक राज पथ के रास्ते होते हुए दिरा पर होते हुए बाललीला गुरुद्वारे को पहुंचा. जहां बाललीला गुरुद्वारा में पंजप्यारे का स्वागत फूलो का हार पहना कर किया.

उसके बाद प्रभातफेरी में शामिल सभी लोगों का स्वागत सरोपा ओढ़ा कर के किया गया. उसके बाद प्रभातफेरी में शामिल सभी लोगों ने लंगर छका. उसके बाद बाललीला गुरुद्वारा से निकल कर के हरमन्दिर गली के रास्ते वापस तख्त साहिब गुरुद्वारे को पहुंचा.



351वें प्रकाशोत्सव के प्रभातफेरी में काफी संख्या में देश-विदेश से आनेवाले श्रद्धालुओं ने भी शिरकत की. इसका समापन तीन जनवरी को बड़ी प्रभातफेरी के साथ होगा. प्रकाशोत्सव का मुख्य समारोह 25 दिसम्बर को मनाया जाएगा. जिसके सफ़लता के लिये बिहार सरकार और पटना साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के सदस्य लगे हुए हैं. वहीं 24 दिसबंर को गाय घाट गुरुद्वारे से नगर कीर्तन निकाली जाएगी.

आगे तस्वीरों में देखें