अहोई अष्टमी : संतान की रक्षा के लिए ऐसे करें माताएं व्रत

ahoi-vrat

लाइव सिटीज डेस्क : इस बार अहोई अष्टमी 12 अक्टूबर 2017 को है. यह व्रत खासतौर पर संतान की रक्षा और उसके कल्याण के लिए किया जाता है. इसे वे स्त्रियां ही करती हैं, जिनके संतान होती है. यह व्रत दीपावली से ठीक एस सप्ताह पूर्व आता है. कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी अहोई अथवा आठें कहलाती है.

ऐसा करें अहोई व्रत 2017 पर
इस दिन भी करवा लेकर पूजा की जाती है. पूजा खत्म हो जाने के बाद अपनी सांस या घर के बुजुर्गों को ये करवा दिया जाता है. करवा पर साड़ी शगुन के पैसे और भोजन देकर पुण्य कमाया जाता है. ऐसा करने से माता अहोई खुश होकर बच्चों की रक्षा करती है.

ये है माता अहोई व्रत कथा
कहा जाता है कि एक साहूकार के 7 बेटे और 7 बहुएं थीं. इस साहूकार के 1 बेटी भी थी. एक बार दिवाली के उत्सव पर घर को गोबर व मिट्टी से लीपने के लिए साहूकर की बहुओं के साथ उनकी ननद भी जंगल चली गई. ननद भी अपनी भाभियों के साथ मिट्टी खोदने लगी. ननद जहां मिट्टी खोद रही थी वहीं एक साही अपने बच्चों के साथ सो रही थी. लेकिन ननद की कुल्हाड़ी से लगने से साही के बच्चे की मौत हो गई.

तभी साही ने श्राप से ननद के बच्चे की मौत हो गई. इसके बाद उसके सात बेटों की भी लगातार 7 बच्चों की मौत हो गई. तभी उसे एक दिन उसकी पड़ोसन ने बताया कि तुझे तेरी इस गलती का एहसास है. तू परेशान न हो बल्कि अहोई आठे का व्रत करें. इससे तुम्हारा आधा पाप नष्ट हो गया है.

इसके साथ ही, उन्होंने साहूकारनी को अष्टमी के दिन भगवती माता और साही और साही के बच्चों का चित्र बनाकर उनकी आराधना करने को कहा. इसके बाद से साहूकार की बेटी ने हर अहोई आठें पर व्रत किया. जिससे अहोई माता के खुश होने के बाद उसे 7 बेटों की प्राप्ति हुई. तभी से ये परंपरा चली आ रही है कि माताएं अपने बच्चों की सलामती के लिए व्रत करती हैं.

अहोई व्रत 2017 का शुभ मुहूर्त
पूजा का समय- 1 घंटा 14 मिनट
मुहूर्त- सुबह 6.14 से 7.28 बजे तक
शाम – 6.39 बजे से शुरू
बता दें अहोई अष्टमी कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी यानि दिवाली से सिर्फ 7 दिन पहले मनाई जाती है. या यूं कहे कि ये व्रत करवा चौथ के 4 दिन बाद मनाया जाता है. इस बार अहोई का व्रत 12 अक्टूबर को 6.55 बजे शुरू होगी. ये 13 अक्टूबर को सुबह 4.59 बजे तक चलेगी.
यह भी पढ़ें – स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)