अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं दुर्लभ योग, जानें क्या है पूजा का महत्व …

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: पूरे देश में अक्षय तृतीया को लेकर बाजार सज-धजकर तैयार है. बता दें कि अक्षय तृतीया काल यानि 18 अप्रैल को है. लोग इस दिन को पूरे साल का सबसे शुभ दिन मानते हैं. आगे बताई गई सही पूजन विधि से आप धन प्राप्त कर सकते हैं… इस दिन सोना खरीदने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना क्यों खरीदते हैं..क्या कभी आपके मन में यह सवाल आया.

तो आइए अक्षय तृतीया की पूर्व संध्या पर हम आपको बताने की कोशिश करते हैं कि अक्षय तृतीया का सोने की खरीद से क्या कनेक्शन है. सोना सभी धातुओं में पवित्र धातु मानी जाती है और ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के शुभ दिन सोना खरीदने से आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ेगी. कहा जाता है कि जितनी सोने की मात्रा आपके घर में होगी उतनी ही आपके के घर परिवार की सुख समृद्धि भी बढ़ती जाएगी.

यह भी पढ़ें:

भारत में है दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा, कई मीलों की दूरी से भी आती है नजर

बता दें कि आज के दिन सोना खरीदने पर इसीलिए भी जोर दिया जाता है क्योंकि सोने का मूल्य कभी कम नहीं होता है. सोना चाहे जिस रुप में हो वह अपनी कीमत नहीं खोता है. चाहे वह सिक्के के रुप में हो या गहने के रुप में या फिर ठोस धातु के रुप में कभी इसकी कीमत कम  नहीं होती है. इसीलिए सोने को खरा व बेशकीमती धातु कहा जाता है.

 भारतीय परंपरा में यह भी कहा जाता है कि जब आप किसी आर्थिक कठिनाई से गुजर रहे होते हैं या फिर किसी परेशानी में होते हैं तो यह सोना आपका एक बड़ा मददगार होता है. इसलिए लोग सोने को अलग अलग रुपों में अपने पास रखना चाहते हैं.

ऐसे में अक्षय तृतीया का दिन आपको एक विशेष अवसर लेकर आता है कि आप शुभ दिन पर सोने को अपने घर लाएं और अपनी समृद्धि के लिए नई पहल करें. वहीं अगर आप किसी कारणवश सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो परेशान न हों. आप इस दिन पूजा-पाठ या अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान पुण्य करें, जो आपके लिए लाभकारी हो सकता है.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*