खाना खाते समय रखें दिशाओं का ध्यान, होते हैं ये शुभ-अशुभ

bhojan

बगहा (विवेक पाण्डेय) : खाना खाते समय यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो स्वास्थ्य लाभ के साथ ही देवी-देवताओं की कृपा भी प्राप्त की जा सकती है. यहां जानिए पुरानी मान्यताओं की कुछ ऐसी बातें जो भोजन करते समय ध्यान रखना चाहिए. खाना खाते समय दिशाओं का ध्यान रखें पूर्व और उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए.

इस उपाय से हमारे शरीर को भोजन से अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है. दक्षिण दिशा कीओर मुंह करके भोजन करना अशुभ माना गया है. पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से रोगों की वृद्धि होती है. इसीलिए दक्षिण और पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना नहीं खाना चाहिए.

bhojan

खाना खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

खाने की थाली को हाथ में लेकर भोजन नहीं करना चाहिए. भोजन खड़े होकर नहीं, बल्कि बैठकर ही करना चाहिए. थाली को किसी बाजोट या लकड़ी की पाटे पर रखकर भोजन करना चाहिए. खाने के बर्तन साफ होने चाहिए. टूटे-फूटे बर्तन में भोजन नहीं करना चाहिए.

खाना बनाने वाले व्यक्ति को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

व्यक्ति को स्नान करके और पूरी तरह से पवित्र होकर ही खाना बनाना चाहिए. खाना बनाते समय मन शांत रखना चाहिए. साथ ही, इस दौरान किसी की बुराई भी ना करें. शुद्ध मन से भोजन बनाएंगे तो खाना स्वादिष्ट बनेगा और अन्न की कमी भी नहीं होगी. भोजन बनाना शुरू करने से पहले इष्टदेव का ध्यान करना चाहिए. किसी देवी-देवता के मंत्र का जप भी किया जा सकता है.

खाने से पहले ये उपाय भी करें

भोजन करने से पहले अन्न देवता, अन्नपूर्णा माता का स्मरण करना चाहिए. देवी-देवताओं को भोजन के लिए धन्यवाद देते हुए खाना खाएं. साथ ही, भगवान से ये प्रार्थना भी करें कि सभी भूखों को भोजन प्राप्त हो जाए. कभी भी परोसे हुए खाने की बुराई नहीं करना चाहिए. इससे काफी नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें- प्रेरक प्रसंग : सहनशीलता व्यक्ति को दुनिया में आगे ले जाता है
हिन्दू और इसाई धर्म में क्या है शुभ-अशुभ