19 नवंबर को बंद हो जायेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

लाइव सिटीज डेस्क : विजयदशमी के पावन पर्व पर बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने के शुभ मुहूर्त निकाले गए. इसके तहत बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 19 नवंबर को शाम 7.28 मिनट पर बंद किए जाएंगे.

इसके अलावा केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट बंद करने की तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है. इसके तहत केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट 21 अक्टूबर, जबकि गंगोत्री धाम के कपाट 20 अक्टूबर को बंद किए जाएंगे.

शनिवार को बदरीनाथ के रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी की अध्यक्षता में मंदिर परिक्रमा परिसर में धर्म अधिकारी भुवन चंद्र उनियाल और वेदपाठियों ने पंचांग गणना के बाद तिथि और मुहूर्त की घोषणा की.

दूसरी ओर, रुद्रप्र्रयाग जिले में ऊखीमठ स्थित केदारनाथ के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में धाम के कपाट भैया दूज के दिन 21 अक्टूबर को सुबह आठ बजे बंद किए जाएंगे. गंगोत्री के कपाट बंद करने का मुहूर्त दो अक्टूबर को निकाला गया है.

बता दें कि भक्तों को दर्शन दे रहे चारधामों में बैठे भगवान शीतकालीन दिनों के लिए अपने-अपने धामों से चले जाते हैं. दरअसल सर्दियों में इन मंदिरों तक जाने वाले मार्ग बर्फ से ढंक जाते हैं. चारों धाम तक जाने वाले रास्ते पूरी तरह से बंद हो जाते हैं. इसलिए भक्तों को दर्शन देने के लिए मंदिर में विराजमान भगवान धाम से छह महीने के लिए दूसरी जगह विराजते हैं.

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)