दीपावली आज : जानिए, क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

diwali

लाइव सिटीज डेस्क : आज दीपावली है. इस पर्व का अर्थ है अज्ञानता के अंधकार को समाप्त कर ज्ञान का प्रकाश हर ओर फैलने लगे और इसी कारण दिवाली को प्रकाशोत्सव भी कहा जाता है. यह भारतीय संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है.

इस दिन प्रभु श्री राम की अयोध्या वापसी पर लोगों ने उनका स्वागत घी के दिये जलाकर किया कि अमावस्या की काली रात रोशन भी रोशन हो गई और अंधेरा मिट गया उजाला हो गया. इसका ये अर्थ है कि अज्ञानता के अंधकार को समाप्त कर ज्ञान का प्रकाश हर और फैलने लगा इसी के कारण दिवाली को प्रकाशोत्सव भी कहा जाता है.

दिवाली का त्योहार जब आता है तो साथ में अनेक त्यौहार लेकर आता है. इस वर्ष कार्तिक माह की अमावस्या 19 अक्टूबर को है. इसका ये अर्थ है कि दिवाली का महापर्व भारत में इस वर्ष 19 अक्टूबर 2017 को मनाया जाएगा. इस त्योहार की रौनक एक हफ्ते पहले ही बाजारों में दिखने लगती है.

इस दिन हर कोई अपने घर को दुल्हन की तरह सजाता है. इस दिन शाम के दिन अवश्य ही घर में दीपक जलाना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी इससे घर में प्रवेश करती हैं लेकिन इसके साथ घर से नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है और घर में खुशियां आती हैं.