पढ़ लें, क्या है मां लक्ष्मी की पूजा करने के तरीके …

laksmi-puja

लाइव सिटीज डेस्क : दिवाली आते ही हमारे घर आंगन में हर तरफ हर्ष उल्लास का माहौल बन जाता है. इसकी तैयारी को लेकर लोग महीनों से लगे हुए होते हैं. ऐसे में ये दिवाली और भी खास तब हो जाती है जब हमें इसको मनाने का महत्व और मुहूर्त दोनों पता हो.

मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण के लिए निकलती हैं. हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार, पूजा और प्रसाद चढ़ाता है. मगर, आज हम आपको ऐसे पांच प्रसाद के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. लक्ष्मी माता का प्रिय फल होने के कारण ही नारियल को श्रीफल कहा गया है. मां लक्ष्मी को नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करने वाले पर वह प्रसन्न होती हैं.

मां लक्ष्मी को पानी में उगने वाला फल मखाना बहुत प्रिय है. इसका कारण यह है कि यह पानी में एक कठोर आवरण में बढ़ता है और इसलिए यह हर तरह से शुद्ध और पवित्र होता है. पानी में ही पैदा होने वाला एक और फल सिंघाड़ा भी मां लक्ष्मी के पसंदीदा फलों में से एक है. यह मौसमी फल है और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी है.

चंद्रमा को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है. चंद्रमा को सफेद वस्तु, औषधियों, 16 कलाओं का राजा माना जाता है. बताशे का संबंध भी चंद्रमा से होता है और यही वजह है कि बताशे मां लक्ष्मी को भी प्रिय हैं. इसीलिए दिवाली पर बताशे और चीनी के खिलौने का प्रसाद मां लक्ष्मी को लगाया जाता है. धन की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी को पान बहुत पसंद है. इसलिए पूजा के बाद देवी को पान का भोग जरूर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुसार, मां को फल, मिठाई, मेवे का भोग लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े – जानिए किस दिशा में होनी चाहिए दीपक की लौ

इन राशियों के मिलने से बनते हैं परफेक्ट लाइफ पार्टनर

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)