‘स्वामी करपात्री जी ने जीवन पर्यन्त धर्म की स्थापना के लिए कार्य किया’

लाइव सिटीज डेस्क : इलाहाबाद माघमेला क्षेत्र में धर्मसम्राट स्वामी करपात्री जी महराज का महानिर्वाण महोत्सव अखिल भारतीय धर्मसंघ के पंडाल में मनाया गया. मुख्य अतिथि के रूप में समारोह को सम्बोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि स्वामी करपात्री जी महराज ने आजीवन धर्म की स्थापना हेतु संघर्ष किया इसीलिए समाज ने उन्हें धर्मसम्राट कहा. करपात्री जी के कार्यों ने उन्हें अनुकरणीय बना दिया. श्री त्रिवेदी ने कहा कि करपात्री जी ने धर्म नीति की स्थापना की. युवाओं को स्वामी करपात्री जी से सीखना चाहिए.

बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा की करपात्री जी धर्म के मानक थे. प्रो.त्रिपाठी ने कहा कि युवाओं को करपात्री जी के मार्ग पर चलना चाहिए. स्वामी करपात्री जी ने जीवन पर्यन्त धर्म की स्थापना, गाय की रक्षा एवं गंगा की अविरलता के लिए कार्य किया. बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामाधार सिंह ने कहा की अब वक़्त आ गया है जब साधु-महात्मा गाँव-गाँव जाकर लोगों को जगाएँ. जब समाज संशय में होता है तो संतों को आगे आना होता है. करपात्री जी ने भी समाज को जगाने का काम किया था.

महादेव की नगरी वाराणसी में है देवी का अनोखा मंदिर,यहां कौड़ी चढ़ाने से लोग बन जाते हैं करोड़पति

महानिर्वान महोत्सव की अध्यक्षता करते हुए अखिल भारतीय धर्म संघ के अध्यक्ष स्वामी सर्वेश्वरानंद सरस्वती ने कहा की स्वामी करपात्री जी माहराज पर टिप्पणी कर कुछ लोग अपने आप को महान बनाने का प्रयास कर रहे हैं. स्वामी करपात्री जी के दीक्षित शिष्ट आज शंकराचार्य पद को सुशोभित कर रहे हैं. स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने महानिर्वान महोत्सव को सम्बोधित करते हुए कहा की वर्ष 2019 में प्रयाग में लगने वाले कुम्भ में अखिल भारतीय धर्म संघ का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित होगा.

स्वामी अभिषेक ने कहा कि धर्मसम्राट के ही प्रयासों का प्रतिफल है की आज एक सन्यासी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. महानिर्वान महोत्सव के आयोजक युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा की स्वामी करपात्री जी के सिद्धांतों पर चलकर ही समाज का कल्याण हो सकता है. श्री सिंह ने कहा कि देश में गुलाब गैंग सक्रियता के साथ युवाओं को भटकाने का प्रयास कर रहा है. ऐसी परिस्थिति में स्वामी करपात्री जी के सुझावों पर विचार करना होगा.

युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने भारत सरकार से स्वामी करपात्री जी माहराज के नाम पर धर्मसम्राट ऐक्सप्रेस चलाने की माँग की. साथ ही स्वामी करपात्री जी माहराज के स्मृति में डाक टिकट जारी करने का आग्रह किया. रोहित सिंह ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राम राज्य का स्थापना हो रहा है. अखिल भारतीय धर्म संघ के प्रचार मंत्री पंडित पावन त्रिपाठी, मुकेश पाण्डेय, अतुल मिश्रा गुड्डु, राजीव कुमार अप्पू, भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अनुराग पाण्डेय, समीप ठाकुर, दीपक दुबे, रामाशंकर, अभय पटेल ने भी समारोह को सम्बोधित किया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*