विशेष योग के साथ शुरू होगा सावन, पढ़ें क्या होगा खास

लाइव सिटीज डेस्क : हिंदू धर्म में सावन के महीने को को बेहद पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता है. सबसे खास बात तो यह है कि सावन को देवों के देव महादेव भगवान शंकर का महीना माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान शंकर जी की विधिवत पूजा करने से वह अपने भक्‍तों पर जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं.  शास्‍त्रों के मुताबि‍क आषाढ़ पूर्णिमा यानि गुरु पूर्णिमा के बाद सावन माह की शुरुआत हो जाती है.

इस बार इस सावन महीने की शुरुआत 10 जुलाई से हो रही है और यह 7 अगस्त को खत्म होगा. सावन 10 जुलाई को सुबह पांच बजकर 32 मिनट पर शुरू हो रहा है. ऐसे में इस सावन विशेष योग बन रहा है. इस बार सावन की शुरुआत शिव जी के खास दिन सोमवार से हो रही है. इसके अलावा इसका समापन भी सोमवार को ही हो रहा है.

shiv-sawan

इस बार शिवभक्तों को 5 दिन सावन सोमवार के व्रत रखने को मिलेंगे. प्रथम सावन सोमवार 10 जुलाई को, दूसरा 17 जुलाई को, तीसरा 24 जुलाई, चौथा सोमवार 31 जुलाई और 7 अगस्त को 5वां सोमवार होगा. तीसरे सोमवार 24 जुलाई को पुष्य नक्षत्र रहेगा.

इस बार सावन में शिव महा जयंती योग बन रहा है. यह योग 26 वर्षो के बाद आया है. ज्योतिषियों के मुताबि‍क खास योग कई वर्षों बाद बना है. ऐसे में इस सावन में सोमवार को उपवास रखने से शिव जी की विशेष  कृपा मिलेगी. इतना ही नहीं पूजन में शि‍वलिंग पर दूध से अभिषेक करने पर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी.

मानसिक पीड़ा से मुक्‍त‍ि मिलेगी. वहीं घी से अभिषेक करने पर वंशवृद्धि और शहद से अभिषेक करने से परिवार को बीमारियों से मुक्ति मिलेगी. इसके साथ ही घर में सुख समृद्धि भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें – ईश्वर न्यायाधीश हैं और गुरू हितकर्ता: जीयर स्वामी
देवशयनी एकादशी : 4 माह के लिए शुभ कार्यों पर लगेगा विराम