इस बार खास होगा इलाहाबाद का कुंभ मेला, सभी श्रद्धालुओं को मिलेगा गंगाजल

लाइव सिटीज डेस्क: एक माह तक चलने वाला कुम्भ मेला इस बार बहुत खास होगा. दुनियाभर में प्रसिद्ध इलाहाबाद का कुंभ मेला 4 फरवरी 2019 से 4 मार्च तक 2019 तक चलेगा. कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर योगी सरकार पूरे एक्शन में नजर आ रही है. इस बीच सरकार ने कुंभ में श्रद्धालुओं और साधु संतों को पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मुहैया कराने का वादा किया है. सरकार की मंशा है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालु और साधु संत पानी की मात्रा और उसकी क्वालिटी की चिंता से बेफिक्र होकर गंगा में आस्था की डुबकी लगा सकें.

पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मिलेगा

योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह का कहना है कि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को आस्था की डुबकी लगाने के लिए न सिर्फ पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मिलेगा, बल्कि इसकी क्वालिटी भी काफी बेहतर होगी. उनके मुताबिक कुंभ के दौरान संगम पर पर्याप्त गंगाजल के लिए उत्तराखंड सरकार से समझौता हो चुका है. इसके तहत 25 दिसंबर से टिहरी बांध से दो हजार क्यूसेक और नरौरा बैराज से पांच हजार क्यूसेक पानी लगातार छोड़ा जाएगा.

पिछले कुंभ में टिहरी बांध से एक हजार क्यूसेक और नरौरा से 4 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. धर्मपाल सिंह के मुताबिक पिछले कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को घुटने भर से ज्यादा पानी नहीं मिला था, जबकि इस बार कमर से ऊपर पानी रहेगा. इसके साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए संगम के घाटों पर पर्याप्त व्यवस्था रहेगी.

यह भी पढ़ें- गंगा एक्सप्रेसवे और पटना साहिब के बीच फोर लेन सड़क, अब जाम से छुटकारा मिलेगा पटनाइट्स को

योगी के मंत्री ने बताया कि ज्यादा पानी छोड़े जाने की वजह से इस बार श्रद्धालुओं को ज्यादा साफ गंगाजल मिलेगा. टिहरी और नरौरा से आने वाले गंगाजल को चार जगहों पर कंट्रोल भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कुंभ में करोड़ों श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते हैं, इसलिए सरकार ने श्रद्धालुओं को पर्याप्त गंगा जल मुहैया कराने को अपनी प्राथमिकता में रखा है. वहीं 15 दिसबंर से नालों, सीवर व फैक्ट्रियों का पानी गंगा में सीधे गिरने से पूरी तरह रोक रहेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*