धन पाने के लिए करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

lakshmi

लाइव सिटीज डेस्क : हर कोई चाहता है कि उसके पास ढ़ेर सारा धन हो. इसके लिए वह कई उपाय भी करता है. पूजा पाठ भी करता है. माना जाता है कि  मां लक्ष्मी जी की कृपा जिस व्यक्ति पर हो जाती है वह व्यक्ति धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाता है. लेकिन यदि किसी कारणवश माता लक्ष्मी की कृपा नहीं हो रही हो तो शास्त्रों में कुछ उपाय बताए गए हैं.

चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तिः चांदी से निर्मित लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए. प्रतिदिन इनकी पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है.

lakshmi

मोती शंखः मोती शंख एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है. तंत्र शास्त्र के अनुसार यह शंख बहुत ही चमत्कारी होता है. यह दिखने में बहुत ही सुंदर होता है. इसे घर में रखने से धन-संपत्ति बढऩे लगती है और परिवार वालों के बीच सामंजस्य बना रहता है.

श्रीयंत्रः यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र की विशेष महिमा बताई गई है. इसे यंत्रराज की उपाधि दी गई है. इस यंत्र को धन वृद्धि, धन प्राप्ति, कर्ज से सम्बन्धित धन पाने के लिए, लोन इत्यादि प्राप्त होने के लिए तथा लाटरी, सट्टा आदि द्वारा धन पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसकी स्थापना घर के पूजन कक्ष में करनी चाहिए.

कमल गट्टाः कमल गट्टा, कमल से निकलने वाला एक प्रकार का बीज है. चूंकि मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान होती हैं. इसलिए इस बीज को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है. इसे घर के पूजन स्थान पर रखना चाहिए. इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

नारियलः ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है. तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है. नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल. इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े. इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं.

दक्षिणावर्ती शंखः तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी स्वत: ही इसकी ओर आकर्षित होती है और रंक को भी राजा बना देती हैं. ये बहुत ही चमत्कारी उपाय है.

मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं : मां लक्ष्मी की चांदी से निर्मित चरण पादुकाएं धन स्थान पर इस प्रकार रखनी चाहिए कि इसकी दिशा धन स्थान की ओर जाती हुई रहे. इसका अर्थ है लक्ष्मी सदैव आपके धन स्थान में ही निवास करें.