OMG! ये है 21 किलो का लड्डू, जो बदल देगी आपकी किस्मत, 15 लाख रुपए में लगती है इसकी बोली

लाइव सिटीज डेस्क : लड्डू खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप ने कभी सोंचा है कि एक लड्डू आप के जीवन मे बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. कल्पना किजीये की आप के हाथ एक ऐसा लड्डू लग जाये जो आपके और आपके चाहने वालों का कायापलट कर दे अर्थात आपको अमीर बना दे. तो आप बोलेंगे कि क्या मजाक है एक लड्डू से तो पेट नहीं भरता और उससे आदमी अमीर कैसे बन सकता है. ये बिल्कुल इम्पॉसिबल है तो मैं कहूंगा कि ये बिल्कुल पॉसिबल है.



एक लड्डू की कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा 

खैर छोड़िए अब दूसरी बात ये सोचिए कि क्या एक लड्डू की कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा हो सकती है तो आप बोलेंगे ये भी मजाक ही है तो मैं आप को बता दूं कि मैं बिल्कुल भी मजाक नही कर रहा हूं. दोनों ही बातें बिल्कुल सही है एक लड्डू आप की किस्मत भी बदल सकती है और इसकी कीमत लाखों रुपए से भी ज्यादा हो सकती है.

वजन 21 किलोग्राम 

हैदराबाद के सुप्रसिद्ध बालापुर में एक गणेश जी का मंदिर है जहां हर वर्ष लाखो रुपये की एक लड्डू बनाई जाती है जिसका वजन 21 किलोग्राम होता है. कहा जाता है कि इस लड्डू की बोली हर साल लगाई जाती है. इस प्रथा को 2 दशक पहले शुरु किया गया था और 1994 में पहली बार लड्डू की नीलामी की गई जिसकी बोली 450 रुपये लगाई गई थी जिसे एक किसान ने खरीदा था और उसकी कायापलट हो गई.

खेत मे जबरदस्त पैदावार हुई 

कहा जाता है कि इस लड्डू को कोलन मोहन रेड्डी नामक एक किसान ने 450 रुपये में खरीदा और उसके जीवन मे ज़बरदस्त बदलाव आया. किसान ने लड्डू को अपने परिवार और आसपास के लोगों में बाट दिया और बाकी के बचे लड्डू को अपने खेत मे बिखेर दिया जिसके बाद उसके खेत मे जबरदस्त पैदावार हुई और उसने 23 साल में 5 बार इस लड्डू की बोली लगाई थी.

लड्डू की बोली पिछले साल 14 लाख 95 हजार की लगी

वही इस लड्डू की बोली पिछले साल 14 लाख 95 हजार की लगी थी तो इस साल इस लड्डू की बोली 15 लाख 60 हजार रुपए लगाई गई. और इस लड्डू की बोली जुलूस शुरु होने से पहले लगाई जाती जिसमें बोली लगने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ भी लाखों मे होती है.

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस एक लड्डू की प्रसिद्धि और महिमा कितनी है जिसे खरीदने के लिए श्रद्धालुओं की भाड़ी भीड़ लगती है. वैसे तो लड्डू के इतिहास को बिहार समेटता है कहा जाता है कि बिहार के पटना जिला के मनेर प्रखंड का जो लड्डू होता है वो विश्व मे प्रसिद्ध है. जहां अलग अलग तरह की लड्डू मिलती है और खास बात यह होता है कि यहां लड्डू की कीमत 40 रुपये से लेकर 12 सौ से भी ज्यादा होती है.