इन बुरी आदतों को सुधार लीजिये, तब ही घर में आएगी लक्ष्मी

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है, वहां दरिद्रता रहती है. जो आज के समय में मनुष्य के दुख का सबसे बड़ा कारण. लेकिन, कुछ कारणों और हमारी बुरी आदतों की वजह से लक्ष्मी जी हमसे रुठ जाती है. इसलिए हमें ये आदतें छोड़ देना चाहिए.

हमेशा स्वच्छ और साफ स्थान पर ही मां लक्ष्मी का निवास होता है. जिन लोगों के घर में गंदगी रहती है, वहां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं. इसलिए हमें अपने घर की साफ-सफाई के साथ आस-पास भी सफाई रखनी चाहिए. तन के साथ मन का स्वच्छ होना भी आवश्यक होता है. इसलिए दूसरों के प्रति किसी प्रकार का वैर भाव नहीं रखना चाहिए.



महिलाओं को अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का रूप माना गया है इसलिए महिलाओं का अपमान होता है, उनका सम्मान नहीं किया जाता है. उस घर में सदैव दरिद्रता रहती है. जो लोग अपने माता-पिता या बड़े बुजुर्गों, किसी गरीब या गुरुजनों का अपमान करते हैं, मां लक्ष्मी उनसे भी रुष्ट हो जाती हैं और उनके घर में हमेशा अन्न और धन की कमी रहती है.

कई बार हम लोग पूजा करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमें नुकसान हो सकता है. पूजा करते समय ध्यान रहे कि कोई भी सामग्री जमीन पर न रखें. कुछ लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, और भूल से कुछ पूजा का सामान जमीन पर रख देते हैं उसी में से भगवान को भी अर्पित कर देते हैं. लेकिन कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए. पूजा सामाग्री को हमेशा पूजा की थाल में ही रखें.

कुछ लोग बाहर से आकर सीधे घर में प्रवेश कर लेते हैं. अपने हाथ-पैर नहीं धोते हैं, सीधे कुछ खाने लगते हैं या फिर बिस्तर सोफे आदि पर बैठ जाते हैं लेकिन ऐसा करना धार्मिक,और वास्तु दोनों की दृष्टि से यह आदत खराब मानी जाती है. सेहत के लिए भी नुकसानदायक है. इसलिए घर में प्रवेश करके सबसे पहले हाथ पैर को स्वच्छ करना चाहिए. इस तरह से आपके साथ बाहर से आई अपवित्रता, नेगेटिव एनर्जी और गंदगी तीनों दूर हो जाएंगी.