भाई-बहनों के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन आज, जाने क्या है शुभ मुहूर्त

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: रक्षा बंधन हिंदुओं का वो त्योहार है, जो एक रेशन के धागा की भावना से जुड़ा हुआ है. ये रेशम का धागा, भाई-बहन के प्यार की वो डोर है, जिसे भाई-बहन हमेशा संजोकर रखते हैं. देश के कई कोनों में भाई-बहनों का ये त्योहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.राखी बांधकर बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुख की कामना करती हैं. वहीं, भाई उन्हें वादा देते हैं कि वो उनकी जिंदगीभर रक्षा करेंगे, इस वजह से इस पर्व को रक्षाबंधन नाम दिया गया है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हर त्योहार का शुभ मुहूर्त होता है. तो इसलिए आपका भी ये जनना जरूरी है कि इस बार रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त क्या है.

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त

इस बार रक्षा बंधन 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन पड़ा है. कहते हैं कि मुहूर्त के मुताबिक ही बहन को भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधना चाहिए. सूर्यास्त से पहले तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं.इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त समय सुबह 05.54 से शाम 05.59 मिनट तक है. यानी इस बार रक्षाबंधन का पूरा दिन ही शुभ रहेगा. हालांकि राहुकाल से बचे रहने की जरूरत है, जिसके चलते बहन 15 अगस्त दोपहर 02:03 से 03:41 बजे तक अपने भाइयों को राखी ना बांधें. वहीं, 11:59 से 12:52 बजे के बीच भाई को राखी बांधने से उसे बीमारियों से राहत मिलेगी, यानी ये बेहद शुभ मुहूर्त है.

गौरतलब है कि हर साल सावन माह की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है.इस बार रक्षाबंधन गुरुवार के दिन पड़ रहा है, इस कारण इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि इस दिन भद्र काल नहीं है.इस बार न ही किसी तरह का कोई ग्रहण पड़ रहा है. इस बार रक्षाबंधन शुभ दिन पर पड़ रहा है, जो कि सौभाग्यशाली माना जा रहा है.