विद्या से बुद्धि तक के ‘गुरु’ हैं ये, इन्हें ऐसे करें प्रसन्न…

लाइव सिटीज डेस्क : गुरुवार के दिन हिंदू धर्म में देव गुरु बृहस्पति की पूजा होती है. गुरु बृहस्पति की कृपा से मनुष्य के जीवन में धन- धान्य बढ़ता है. छात्रों के लिए तो बृहस्पति की कृपा बहुत ही जरूरी है. क्योंकि, वे देवताओं के गुरु हैं और उनकी ही कृपा से शिक्षा की प्राप्ति होती है. बृहस्पतिवार के दिन अगर पीले वस्त्र पहनकर उपवास रखा जाए, तो इससे बृहस्पति भगवान प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से व्यक्ति के अंदर आध्यात्मिक भावना पैदा होती है. इसी तरह के कई और उपाय है देव गुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए. आइए जानते है कैसे करें, गुरु बृहस्पति को प्रसन्न…

 
बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय…
बृहस्पतिवार के दिन सुबह में सूर्योदय से पहले ही स्नान कर गुरु बृहस्पति की पूजा घी के दीपक जला कर करने से हर मनोकामना पूरी होती है.



इसके साथ ही गुरुवार को शाम के वक्त गरीब बच्चों को केले का दान या फिर केले के पेड़ के सामने घी दीपक जलाने से भी लाभ मिलता है.

देव ऋषि बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं, इसलिए इनकी पूजा पीले वस्त्र, पीले फूल, पीले चन्दन, पीले चावल और पीले पकवानों से भोग लगाकर करनी चाहिए.

 

और हां गुरुवार के दिन नए काम की शुरुआत करने के लिए भी शुभ माना जाता है. अगर आपको भी किसी नए काम को स्टार्ट करना है, तो भगवान बृहस्पति की पूजा केसर का तिलक लगा कर अवश्य करें.