स्वच्छता की मुहिम शुरू, जागरूकता का मशाल थामे निकली रैली

sasaram

सासाराम, राजेश कुमार : तीन साल पूर्व देश में स्वच्छता की शुरू हुयी मुहीम की मुख्य धारा में शामिल रोहतास जिला में बढ़ते खुले में शौच से मुक्ति के कदम मुकाम तक पहुँचने से पहले ही लडखडाने लगे है. इसमें कोई संदेह नहीं कि पुरे राज्य में स्वच्छता के मामले में रोहतास जिले ने अपना स्थान बनाया है, पर अब आई नौबत देख कर यही कहा जा सकता है कि दो कदम आगे चल कर पीछे लुढकता दिखने लगा है.

बुधवार की अहले सुबह (4 बजे) जिलाधिकारी अमिनेश कुमार परासर की नेतृत्व में समाहरणालय परिसर से जागरूकता का मशाल थामे निकली रैली में शामिल लोगों के रेलवे माल गोदाम के पास से गुजरते नाक पर रुमाल रखने की मजबूरी बन आई. अँधेरे में जमीन पर पड़ने वाले कदम को रखने में सँभलने की नौबत बनती दिखी.

जानकारी के अनुसार कुल 19 प्रखंड वाले इस जिले में 244 पंचायतें है. इन पंचायतो के अधीन कुल 2088 गांव है. शहरी क्षेत्रों की संख्या 6 है. जहाँ नगर निकाय के अधीन व्यवस्था है. जिले की कुल आबादी 24, 50, 748 है. जिनमे 3,47,632 लोग शहरों में रहते है. जिले में साक्षारता दर राज्य अन्य के औसत दर से भी कुछ अधिक माना जाता है. ओडीएफ को ले रोज रोज किसी ना किसी जगह आयोजन हुआ करते है.

प्रशासन के उक्त दावे पर जानकारों ने चुटकी लेते हुए कहा कि सुदूर गांवों की बात कौन कहे, जिला मुख्यालय के ही वार्ड नं 8 में रेलवे माल गोदाम के पास बसे मोहल्ले की सुबह-शाम देख लें जहा से होकर गुजरना आज भी मुश्किल है. यद्दपि कि वहां समिति सदस्यों, नगर परिषद और पुलिस के पहरे भी होते है. फिर भी मोहल्ले की महिलाओं का झुण्ड मौके की तलाश में जूटा रहता है.

शुरूआती दौर में गांव में बनी समितियों  की कारगर कोशिशो ने उसे ओडीएफ का स्वरुप दे दिया. घरों में शौचालय बने. सड़के साफ़ दिखने लगी. पर जिन्होंने कर्ज लेकर शौचालय बनाया वे सरकारी पैसे पाने के लिए प्रखंड का चक्कर लगाते थक गए. मिला नहीं. खीझ कर, घर में शौचालय होने के बावजूद अब सड़कें गन्दी रहने लगी.

हाँ, तब है कि अभी भी यहाँ के डीएम अमिनेश जी का ओडीऍफ़ के आयोजनों में बॉडी लैंग्वेज हो या फेसिअल एक्सप्रेशन हमेशा सकारात्मक रुख ही झलकता है. आज निकली मशाल को थामने वालों में अधिकांश महिला जनप्रतिनिधि ही दिखी. काश ये ओडीऍफ़ को अन्तःमन से अंगीकार किये होते तो आज यह जिला कुछ और होता.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*