समस्तीपुर: कल्याणपुर में बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर निकाली गई जागरुकता रैली

समस्तीपुर(राजू गुप्ता): जिले के कल्याणपुर प्रखंड अंतर्गत भागीरथपुर पंचायत में आज मंगलवार को दीप, रौनक जीविका महिला ग्राम संगठन के माध्यम से बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जागरुकता रैली निकाली गई. रैली के माध्यम से बताया गया कि कुपोषण मुक्त बिहार के लिए आहार एवं व्यवहार में परिवर्तन लाना जरूरी है. विशेषकर 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कुपोषण का खतरा अधिक होता है. जिस कारण नाटेपन की समस्या गंभीर है. बच्चों में समय से पूरक आहार की शुरुआत नहीं करने एवं उसकी उम्र के अनुसार आहार नहीं देने से नाटापन हो सकता है.

अभी बिहार राज्य में लगभग 48.3 % बच्चे कुपोषण के कारण नाटे हैं. बच्चों में नाटेपन के कारण मानसिक विकास में कमी होती है. जिसके कारण पढ़ने-लिखने की क्षमता तथा आगे पैसे कमाने की क्षमता में कमी आती है. इस व्यवहार में सकरात्मक परिवर्तन लाने के लिए समुदाय और परिवार को सामूहिक रुप से प्रयास करना होगा.

बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जागरुकता रैली

बताते चलें कि दो दिवसीय जागरुकता अभियान के तहत चार प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से 5 से 12 माह के बच्चों वाली माताओं को पूरक आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है. जागरूकता रैली ने गृह भ्रमण कर सात खाद्य समूह में से कम से कम चार खाद्य समूह खाने के लिए जागरुक किया. रैली में कहा गया कि 6 माह के बाद शिशु को शरीर के विकास एवं मानसिक विकास के लिए अलग-अलग तरह के आहार की जरुरत होती है.

बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जागरुकता रैली

बच्चे का पूर्ण विकास के लिए भोजन में विविधता जरुरी है. खाना बनाने से पहले और खिलाने से पहले माँ अपनी और बच्चे का हाथ साबुन से धोए. बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ खाने की सही मात्रा और सही समय के बारे में जानकारी दी गई. मास्टर ट्रेनर नौशाद वारसी ने बताया कि वर्तमान में बच्चों के बीच कुपोषण एक बड़ी समस्या है. इसमें रैली, गृह भ्रमण, वीडियों शो एवं पूरक आहार पर प्रदर्शनी आयोजित की गई.

देखें VIDEO : पप्पू की नज़र में हेल्थ मिनिस्टर को कोई नहीं सुनता…

इस रैली में जीविका सीएम सविता देवी, चुनचुन देवी, गौरी रानी, सुनीता कुमारी, स्वास्थ्य उपसमिति की सदस्य अनीता देवी, बसंती देवी, गीता देवी, सकुंती देवी, फूलो देवी, रवीना देवी, ग्राम संगठन की अध्यक्ष सावित्री देवी, रौनक देवी, सदस्य निर्मला देवी, अंजू देवी, हेना खातून, वीणा देवी, सोनिया देवी, बेबी कुमारी, गीता देवी, लक्ष्मी देवी एवं अन्य सदस्य इस मौके पर उपस्थित थे.

समस्तीपुर में मनचलों ने की रोड़ेबाज़ी और हवाई फायरिंग, ग्रामीणों ने थाने को घेरा