स्वास्थ्य विभाग चौकस, इस योजना के तहत गरीब व कमजोर को दी जाएगी कैशलेस चिकित्सा

आयुष्मान योजना, गरीब, भारत सरकार, स्वास्थ्य विभाग, केंन्द्र सरकार, samastipur news, hindi news, bihar hindi samachar

समस्तीपुर : भारत सरकार की योजना आयुष्मान भारत के तहत गरीब एंव कमजोर लोगों को सलाना पांच लाख रूपये तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की कवायद जिले में तेज हो गयी है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी चौकस हो गया है. इस योजना के तहत गरीब व कमजोर परिवार के लोगों को पांच लाख रूपये तक कैशलेश चिकित्सा उपलब्ध करायी जायेगी. इसमें मुख्य रूप से अस्पताल में जांच-पड़ताल के अलावा दवाइयां उपलब्ध करायी जायेगी. साथ ही मरीजों के अन्य खर्च को भी शामिल किया गया है. इसके लिए स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को एक पैकेज के तहत कैशलेश इलाज उपलब्ध कराना होगा.

बताया गया है कि इस योजना में 60 प्रतिशत केंद्र सरकार मदद करेगी. केंन्द्र सरकार ने योजना को लेकर अपना दिशा निर्देश जारी कर दिया है. योजना में प्रतिवर्ष प्रतिपरिवार को पांच लाख रूपये का बीमा किया जायेगा. इसमें इन परिवार के लोगों को सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा सूची में शामिल प्राईवेट अस्पतालों में भी ईलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.

यह भी पढ़ें:

समस्तीपुर: तीन चरणों में सूबे के 321 स्वास्थ्य संस्थानों को किया जाएगा अपग्रेड

सभी तरह का ईलाज कैशलेश ही होगा. बताया गया है कि योजना से जुड़े परिवारो के आकार व सदस्यों की आयु की कोई सीमा नहीं होगी. परिवार में जितने सदस्य होगें सभी का ईलाज मुफ्त में किया जायेगा.

इस संबंध में जानकारी देते हुए समस्तीपुर जिला स्वास्थ्य समिति के डीसीपी आदित्य नाथ झा ने बताया कि प्रधान मंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना का लाभ देने हेतु सूची तैयार की जा रही है. इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. सूची अपडेट होने पर वेबसाईट पर अपलोड कर दिया जायेगा. इसमें जो प्रावधान है उसमें सूची में शामिल परिवार के सदस्यों को कैशलेश उपचार किया जायेगा.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*