4 मई से जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में लागू होगा ई-अटेडेंस एप

समस्तीपुर : जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षक की उपस्थिति समेत सभी कार्यों की निगरानी करने के लिये जिला प्रशासन द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत आगामी 4 मई से सभी स्तर के सरकारी विद्यालयों में ई-अटेडेंस एप के तहत कार्य किया जाने लगेगा. इसके लिये प्रशासन ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को स्मार्टफोन रखने का आदेश दिया गया है. डीपीओ अवधेश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिये सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पत्र के माध्यम से प्रशासन के इस निर्णय से अवगत करा दिया गया है.

बताया गया है कि प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में ई-अटेंडेंस एप के तहत सभी शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे. साथ ही इसी एप के तहत सभी गतिविधियों की जानकारी वरीय अधिकारियों को देंगे. इसकी मोनेटरिंग स्वयं डीपीओं के स्तर से की जायेगी. बताया गया है कि इस ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराने के अलावा अवकाश पर जाने वाले शिक्षकों की जानकारी मध्याहन भोजन की तस्वीर, स्कूल में बच्चों की संख्या, भोजन करने वाले बच्चों की संख्या एवं स्कूल के रखरखाव की भी पूरी जानकारी एप के माध्यम से ली जायेगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

इधर, इस आदेश को लेकर स्कूल के प्रधानाध्यापक के बीच कोई खास उत्साह नहीं देखा जा रहा है. इस संबंध में पूछे जाने पर कई प्रधानाध्यापकों ने कहा कि अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि स्कूल के पठन-पाठन के अलावा मीड डे मील की भी व्यवस्था संभालनी पड़ती थी. अब इस नये आदेश से काफी समय मोबाईल पर देनी पड़ेगी. कई ने तो कहा कि जो भी आदेश होगा नौकरी के लिए तो उसका पालन करना ही पड़ेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*