समस्तीपुर: किसान महासभा की संयुक्त टीम ने ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का लिया जायजा

समस्तीपुर(राजू गुप्ता): जिले के ताजपुर में आज रविवार को किसान महासभा एवं भाकपा माले की संयुक्त टीम ने प्रखंड क्षेत्र में ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का जायजा लिया. किसानों के दुख-तकलीफ व बर्बादी से रूबरू होते हुए टीम के सदस्यों ने उन्हें यथासंभव सरकारी मदद दिलाने का आश्वासन दिया. कल 7 अप्रैल को समस्तीपुर जिला के सबसे अधिक ओलावृष्टि से प्रभावित प्रखंड ताजपुर के अत्यंत प्रभावित पंचायत रामापुर महेशपुर, दिधरुआ, मानपुरा, कस्बे आहर, ताजपुर, फतेहपुर समेत अन्य पंचायतों का दौरा अखिल भारतीय किसान महासभा एवं भाकपा माले की 5 सदस्यीय टीम ने जायजा लिया.

टीम के सदस्यों ने गेहूं, मक्का, मूंग, कदीमा, परवल, भिंडी, करैला, खीरा समेत अन्य बर्बाद फसल को देखा एवं पीडित किसानों से मिलकर कृषि लोन माफ करने, महाजनी कर्ज, बर्बाद फसल का मुआवजा देने, आगामी किसानी हेतु किसानों को नि:शुल्क बीज खाद, कृषि यंत्र आदि देने की मांग को स्मार- पत्र के जरीये जिलाधिकारी, डीएओ, बीएओ आदि को सौपकर यथाशीघ्र कार्रवाई करने की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें:

समस्तीपुर में पत्नी की हत्या कर जलाने की तैयारी में था मनटुन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

ओलावृष्टि के 27 घंटे बाद भी सलेमपुर के खेत एवं बाँसबाडी में वहां के किसान सुशील कुमार गुड्डू, शिव कुमार ने टीम को बर्फ(ओला) का टुकड़ा दिखाया. दिधरुआ के किसान दिनेश सिंह, बसंत सिंह ने ओला से पूरी तरह बर्बाद मक्के की फसल दिखाया. मानपुरा के मो० अफरोज ने दसों कट्ठा से अधिक में बर्बाद परवल, कदीमा, भिंडी आदि की फसल दिखाया.पैगंबरपुर के किसान सुनील कुमार ने आज भी पानी में डूबा तैयार गेहूँ की फसल दिखाया. ताजपुर के किसान सहदेव प्रसाद सिंह, हरदेव सिंह ने बर्बाद टमाटर, करैला, खीआ, धिऊरा, परवल समेत अन्य बर्बाद सब्जी का फसल दिखाया.

टीम में शामिल भाकपा माले प्रखंड सचिव सह इनौस जिला अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद सिंह, महासभा प्रखंड अध्यक्ष ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, किसान राजदेव प्रसाद सिंह, रवींद्र प्रसाद सिंह, प्रभात रंजन गुप्ता ने किसानों की बर्बादी पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि अभी तक जिला, प्रखंड, कृषि पदाधिकारी या जनप्रतिनिधि द्वारा किसानों के खेतों में जाकर बर्बाद फसलों का मुआयना नहीं करना निंदनीय है. किसानों को संगठित कर इसके लिए आंदोलन करने की चेतावनी दी साथ ही स्मार- पत्र बनाकर डीएम, डीएओ, बीडीओ, बीएओ को देकर मांग पूरा करने की आशय की जानकारी दी.

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*