समस्तीपुर में विधायक शाहीन ने राष्ट्रीय विधि दिवस समारोह का किया उद्घाटन

samastipur
विधायक अख्तरुल इस्लाम ‘शाहीन’

समस्तीपुर(राजू गुप्ता): राजद के प्रदेश प्रवक्ता-सह-समस्तीपुर के माननीय विधायक अख्तरुल इस्लाम ‘शाहीन’ ने रविवार को समस्तीपुर में आहूत ‘राष्ट्रीय विधि दिवस समारोह’ का विधिवत उद्घाटन दीप-प्रज्जवलित करके किया. मौके पर विधायक ने कहा कि राष्ट्रीय विधि दिवस प्रति वर्ष 26 नवम्बर को आयोजित किया जाता है. ध्यान रहे कि इसी दिन वर्ष 1949 में संविधान सभा नें भारत के संविधान को अपनाया था.

उन्होंने कहाकि 26 नवंबर 1949 के पश्चात करीब 30 वर्षों बाद भारत के उच्चतम न्यायालय के बार एसोसिएसन ने 26 नवम्बर की तिथि को राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में घोषित किया था. तब से प्रति वर्ष यह दिवस पूरे भारत में राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है.

विशेषकर विधिक बंधुत्व को बढ़ावा देने या इस तरह की विचारधारा को फैलाने के लिए इस दिवस का महत्व है. वस्तुतः यह दिवस संविधान को निर्मित करने वाली संविधान सभा के उन 207 सदस्यों के अतुलनीय योगदान को देखते हुए और उन्हें सम्मान देने के लिए आयोजित किया जाता है. विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने संविधान सभा के उन 207 सदस्यों को याद करते हुए उन्हें नमन किया.

मौके पर राजद जिला अध्यक्ष विनोद कुमार राय, राजद जिला प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर, अधिवक्ता विकास कुमार, अधिवक्ता प्रमोद राय, प्रोफ़ेसर दिनेश कुमार यादव, अधिवक्ता शाहिद हुसैन, समाजसेवी डॉ. राम पुकार कुशवाहा, राकेश कुशवाहा आदि मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*