14 मई के आस-पास उत्तर बिहार के कई जिलों में मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना

rain
फाइल फोटो

समस्तीपुर : जिले के पूसा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग द्वारा आज शुक्रवार की शाम जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि आगामी 14 मई के आस-पास उत्तर बिहार के कई जिलो में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार भी काफी तेज रहने की संभावना जतायी गयी है. मौसम विभाग द्वारा कल 12 मई से 16 मई तक जारी किये गये इस मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि आसमान में हल्के बादल भी छाये रहेगें.

औसतन 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पूरवा हवा भी चलने की जानकारी दी गयी है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जतायी गयी है. सापेक्ष आद्रता सुबह में 75 से 80 प्रतिशत एवं दोपहर में 35 से 40 प्रतिशत रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने पिछले तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 37.6 एवं 22.9 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दौरान उत्तर बिहार के जिलों में आम तौर पर मौसम शुष्क बना रहा.

किसानों के लिये सुझाव

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने मौसम को देखते हुए किसानों के लिये निम्नलिखित सुझाव दिये है.

1.मूंग एवं उड़द की फसल में फलीछेदक कीट का प्रकोप दिखाई देने पर किटनाशक दवा का छिड़काव करें.
2.हल्दी की रोपाई के लिये मौसम काफी अनुकूल है. 15 मई से इसकी रोपाई शूरू कर दे.
3.अदरक की बुआई के लिये भी यह मौसम काफी अनुकूल बताया गया है. इसके लिये किसानों को अदरक की मरान एवं नदिया किस्म की  बीज किसानों को उपयोग करने के लिये वैज्ञानिक द्वारा अनुशंसित किया गया है.