समस्तीपुर में पहली बार निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जयकारे से गूंज उठा शहर

समस्तीपुर : समस्तीपुर में पहली बार आज रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गयी. रथ को फूलों से सजाया गया था. यह यात्रा पहली बार समस्तीपुर में निकाली गयी. जिसमें हजारों लोग शामिल होकर जयकारों से पूरे शहर को गुजयमान कर दिया. शहर से पांच किलोमीटर पर स्थित मोहनपुर गाँव के यूएन पैलेस से दिन के 1 बजे यह यात्रा निकाली गयी. यात्रा के साथ काफी संख्या में श्रद्धालु भजन कीर्तन करते हुए साथ-साथ चल रहे थे. साथ ही जयकारे भी लगा रहे थे.

महिला श्रद्धालुओं की संख्या रही अधिक

शहर के प्रमुख मार्गों पर यह यात्रा धीरे-धीरे चल रहा था. शहरवासियों के लिये यह एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ रहा. रास्ते में जगह-जगह भगवान जगन्नाथ के रथ को रोक कर लोग फूल माला चढ़ा रहे थे. साथ ही फूलों के बरसात भी करते देखे गये. यात्रा में पुरूषों से अधिक महिला श्रद्धालुओं की संख्या अधिक देखी गयी. शहर भ्रमण के पश्चात यह यात्रा ताजपुर रोड से होता हुआ दूधपुरा गांव पहुंचा. जहां स्थानीय ग्रामीणों द्वारा वैदिक रीति-रिवाज से पूजा-अर्चना की गयी. साथ ही पूरी से आये संतों के द्वारा यात्रा के उद्देश्यों पर विस्तृत रूप से प्रकाश भी डाला गया.

बता दें कि रथ यात्रा के आगे श्रद्धालुओं द्वारा सड़क पर आगे-आगे झाडू लगाकर इसकी सफाई भी की जा रही थी. बताया गया है कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों को भक्ति भाव से जोड़ते हुए सभी जाति एवं धर्म के लोगों को सत्य कर्म के रास्ते पर चलने के लिये एकजुट करना है. रथ यात्रा की चर्चा शहर में काफी देखी जा रही है.

समस्तीपुर: किसान महासभा की संयुक्त टीम ने ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का लिया जायजा

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*