अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जीविका ने चलाया जागरूकता अभियान

समस्तीपुर/कल्याणपुर: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज गुरूवार को जिले के कल्याणपुर प्रखंड के जितवरिया पंचायत में जीविका द्वारा जागरुकता अभियान चलाया गया. इस रैली में शामिल जीविका दीदियों ने महिलाओं को जागरुक किया. इस क्रम में विशेषकर महिला सशक्तिकरण, बाल विवाह, दहेज़ प्रथा, शोषण, अत्याचार, पूरक आहार सहित सरकार द्वारा महिला हित में चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा महिलाआें से चर्चा करते हुए इसकी विस्तृत जानकारी दी गयी.

इस मौके पर एक सभा का भी आयोजन किया गया. इसमें महिला वक्ताओं ने कहा कि आज के इस समय में पुरूषों से कदम से कदम मिला कर महिलाएं चल रही है. आज घर की चौखट से बाहर निकलकर प्रत्येक क्षेत्रों में महिला अपना परचम लहरा रही है. वक्ताओं ने महिलाओं को और भी जागृत होने की अपील की. इस मौके पर उपस्थित नौशाद वारसी ने सभी जीविका सदस्यों से आग्रह किया कि वर्ष 2018 को खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय निर्माण की जिम्मेवारी सभी सदस्यों को लेनी चाहिए.

VIDEO : दौलत में किंग महेंद्र से फिर पिछड़े संप्रदा सिंह, अनिल अग्रवाल की बादशाहत बरकरार…

महिलाओं के सम्मान और बिमारियों से बचाव के लिए शौचालय का निर्माण प्रत्येक घरों में होना जरूरी है. इसके लिये उन्होंने सभी से जागरूक होने का भी आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आज विश्व महिला दिवस के अवसर पर सभी लोग शपथ लें कि शौचालय का निर्माण 2018 तक हर हाल में पूरा कर लेंगे.

समस्तीपुर में बोले डीएम – स्वच्छता में ही होता है भगवान का वास, जरुर बनवाएं शौचालय

इस मौके पर जीविका सीएम किरण देवी, जयमाला देवी, आंगनवाड़ी सेविका अनिता कुमारी, ग्राम संगठन की सदस्य आभा देवी, रीता देवी, सविता देवी, सुनैना देवी, कंचन देवी, मीरा देवी, मालाउत्तम देवी, गायत्री देवी, शैल देवी, सकीला खातुन, अंजनी देवी, कंचन देवी, सीमा देवी, किरण देवी सहित सैकड़ों महिला उपस्थित थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*