गणपति पूजन : ख्यातिप्राप्त मेला में शामिल हुए लोग, हुआ भव्य आयोजन

mela

समस्तीपुर (राजू गुप्ता) : समस्तीपुर शहर से करीब 6 किलोमीटर पर  वारिसनगर प्रखंड के खजूरी गांव में गणपति पूजनोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है.  8 दिनों के लिए लगती है ख्यातिप्राप्त बहुत बड़ी मेला गणपति पूजा के अवसर पर मेला लगाया जाता है जो गणपतिजी का विषर्जन के बाद भी इस जगह पर मेला 8 दिनों का लगा रहता है और इस मेले में इस क्षेत्र के सैकड़ो लोग शामिल होते है.इस मेले में बिहार के अलावा कलकत्ता से भी लोग आते है मेला देखने और मीना बाजार लगाने. गुरुवार की मध्य रात्रि  में मेला का जायजा लिया गया.

 

मेला काफी विशाल दिखा. मेला में भारी भीड़ थी. यह मेला का खास बात है कि गणपति पूजा बड़े आस्था और मनोकामना के रूप में जाना जाता है. गणपति पूजा का आयोजन काफी भव्य रूप से यहां किया जाता है.

आयोजनकर्ता काफी श्रद्धा व आस्था के साथ गणपति पूजा करते है. मेला को देख ऐसा लग रहा था जैसे मेला का जैसे आज ही शानदार उद्घटान किया गया है.

इस मेले में मीना बाजार, ब्रेक डांस, आकाशीय झूला, ड्रैगन झूला और जादूगर का कार्यक्रम रहता है और इस पूजा को लगभग 5 सालो से स्थानीय ग्रामीण अपने खर्च पर करते है और और ख़र्च करीब सवा लाख रुपया के करीब होता है जो ग्रामीण अपने स्तर से करते है.

mela

समस्तीपुर के वारिसनगर प्रखंड में गणपति पूजा के अवसर पर लगये गए मेला शांति पूर्वक चल रहा है. यहां की गणपति पूजनोत्सव आपसी भाईचारा और प्रेम और सौहार्द्र का प्रतीक है.
(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)