मौसम पूर्वानुमान : उत्तर बिहार में 4 से 8 अगस्त के बीच अच्छी वर्षा की संभावना

west bihar, बारिश, weather forecast, मौसम विभाग, मौसम पूर्वानुमान, समस्तीपुर न्यूज़, हिन्दी न्यूज़, बिहार हिन्दी समाचार

समस्तीपुर : जिले के पूसा स्थत डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग द्वारा आज शुक्रवार को जारी मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 4 अगस्त से लेकर 8 अगस्त के बीच उत्तर बिहार के जिलों में अच्छी वर्षा की संभावना है. आम तौर पर तराई तथा मैदानी भागों के जिलों में मध्यम वर्षा की संभावना है. जबकि कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है.

आपको बता दें कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.  10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पछुआ हवा चलेगी. उसके बाद 8 अगस्त तक पुरवा हवा चलने की संभावना जतायी गयी है. सुबह में सापेक्ष आद्रता 85 से 95 प्रतिशत एवं दोपहर में 70 से 75 प्रतिशत के बीच रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: समस्तीपुर में कांग्रेस नेता के घर फायरिंग, ग्रामीणों में दहशत, अपराधी फरार

किसानों के लिए सुझाव : मौसम को देखते हुए विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए हैं

1. वर्षा का जल संग्रहण करने के लिये खेतों के मेढ़ों को मजबूत बना लें. इसके साथ ही नीचली एवं मध्यम जमीन में धान रोपनी का कार्य प्राथमिकता के आधार पर शुरू कर दें. धान रोपाई के दो-तीन दिनों के बाद तथा एक सप्ताह के अंदर धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण के लिये ब्यूटाक्लोर 3 लीटर दवा प्रति हेक्टेयर का घोल बना कर इसका छिड़काव करे.

2.20 से 25 दिनों पूर्व खेतों में रोपाई की गयी धान की फसल से खरपतवार निकालकर इसमें 30 किलो नेत्रजन का उपरिवेशन करें.

3.केले के फसल लगाने के लिए यह काफी उपयुक्त समय है. उत्तर बिहार में लंबी किस्मों के लिए अलपान, चंपा, कंथाली, मालभोग, चिनिया, शक्कर चिनिया, फिआ 23 एवं बौनी किस्म के केले के फसल को उत्तर बिहार के लिए वैज्ञानिकों ने अनुसंशित किया है.

देखें विडियो: