शेखपुरा : शौचालय विहीन घरों के दरवाजे खटखटाएंगे स्वच्छाग्रही

शेखपुरा (ललन कुमार) : जिनके घरों में शौचालय नहीं है. अब उनके घरों के दरवाजे को खटखटाने स्वच्छाग्रही पहुंचेंगे और उन्हें शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही स्वच्छता के प्रति उन्हें जागरूक भी करेंगे. इसकी जानकारी देते हुए डीपीआरओ ने बताया कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त को लेकर डीएम दिनेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभा कक्ष में एक बैठक की गई. इस बैठक में डीएम ने शौचालय निर्माण को 18 दिसम्बर तक 92-94% करने का निर्देश संबंधित पदाधिकायों को दिया है.

उन्होंने बताया कि 4 दिसम्बर से लेकर 15 दिसम्बर तक शौचालय निर्माण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान स्वच्छाग्रही द्वारा डोर-टू-डोर शौचालय विहीन परिवारों के दरवाजे को खटखटाया जाएगा. उन्हें स्वच्छता के बारे में बताया जाएगा. शौचालय निर्माण के लिए भी प्रेरित किया जाएगा. स्वच्छता को लेकर स्कूलों में खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. जिसका देखरेख वरीय कोषागार पदाधिकारी करेंगे.

शेखपुरा: आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का एक दिवसीय धरना, कहा- 3000 में दम नहीं, 18000 से कम नहीं

इसका मकसद स्कूली बच्चों को स्वच्छता को लेकर जागरूक करना है. इसके साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा खुले में शौच मुक्त को लेकर प्रभात फेरी भी निकाली जाएगी. खेल प्रतियोगिता में प्रखंड स्तर से चयनित बच्चों को जिला स्तर पर आयोजित खेल प्रतियोगिता में बाजी मारने पर उन्हें डीएम द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जीओ टैंगिंग में प्रगति लाने के लिए डीआरडीए डायरेक्टर को हर दिन शाम 5 बजे समीक्षा रिपोर्ट डीएम को देने को कहा गया है.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना में प्रगति लाने का निर्देश भी डीएम ने दिया है. आपको बताते चलें कि अभी तक 54 पंचायतों में अबतक 24 पंचायत ही खुले में शौच मुक्त हो पाया है. इस मौके पर डीआरडीए डायरेक्टर एस सिद्धार्थ, वरीय उपसमाहर्ता सुषमा कुमारी, अपर जिला निबन्धन पदाधिकारी डीडीसी , सभी प्रखंड के बीडीओ, सीओ, डीसी, वरीय प्रभारी पदाधिकारी समेत अन्य लोग शामिल थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*