अपना मत यूँ ही किसी प्रत्याशी को न करें दान : DM

शेखपुरा.(ललन कुमार): डीएम दिनेश कुमार ने समाहरणालय के कैंपस में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर नये मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि चुनाव के वक्त हर मतदाता का वोट बहुत कीमती होता है. इसी वोट से देश व राज्य में सरकारें बनती हैं, इसीलिए आप अपना मत यूँ ही किसी प्रत्यासी को दान न करें.

उन्होंने कहा कि मतदान से पहले सोंचे की जिस प्रत्याशी को मतदान करने जा रहे हैं वह अच्छे चरित्र का है या नहीं, गाँव-टोला का विकास करने वाला है या नहीं. इन सारी बातों से निष्कर्ष निकाला लें, तब मतदान करें. डीएम ने कहा कि युवा और भावी मतदाता ही इन पहलुओं पर विचार कर देश के लोकतंत्र प्रणाली में अच्छी सरकार दे सकते हैं. इसके लिए हमेशा उन्हें जागरूक रहने की जरूरत है.

A

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति 18 साल के हो चुके हैं या जो होने वाले हैं उन्हें अपना इपिक कार्ड जरूर बनवा लेना चाहिए. हर गाँव व टोले के मतदान केंद्रों पर बीएलओ मौजूद होते हैं. मतदाता सूची में नाम जोड़ने या हटाने की प्रक्रिया चलती रहती है. बीएलओ से मिलकर या बीडीओ से मिलकर या अनुमंडल कार्यालय में आवेदन देकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं या हटवा सकते हैं. यदि बीएलओ किसी पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर आपका नाम जोड़ने में आना कानी करता है तो ऑन लाइन से भी अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है.

उन्होंने कहा कि सरकारी लाभ लेने के लिए आधार कार्ड भी होना जरूरी है, इसलिए आधार कार्ड भी बनवा लेना चाहिए. डीएम ने सभी नये मतदाताओं को नए इपिक कार्ड देकर सम्मानित किया. साथ ही मतदान के दिन मतदान करने का शपथ भी दिलाया गया.  चुनाव आयोग के मुख्य निवार्चन आयुक्त का रिकॉर्डिंग जागरूकता सन्देश भी नये मतदाताओं को सुनाया गया.

सदर एसडीओ सुबोध कुमार ने भी नये मतदाताओं को नाम जोड़ने, हटाने और त्रुटि को सुधारने के नियम संबंधी जानकारी देकर जागरूक किया. इस मौके पर एडीएम जवाहर लाल सिंहा, डीडीसी निरंजन कुमार झा, सदर एसडीओ सुबोध कुमार, 169 और 170 विधान सभा के निर्वाचन पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता सुषमा कुमारी, समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*