डीएम ने ‘सात निश्चय योजना’ के तहत फैलाई जा रही भ्रांतियां को किया दूर

lalan

शेखपुरा/ललन कुमार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय योजना में मुखिया के अधिकारों में की जा रही कटौती को लेकर जो भ्रांतियां फैलाई जा रही थी उसे मुखिया के साथ बैठकर शेखपुरा डीएम दिनेश कुमार ने उसे दूर कर बड़ा ही सराहनीय कदम उठाया है. बैठक की जानकारी देते हुए एडीपीआरो ने बताया कि डीएम की अध्यक्षता में सभी प्रखंडों के पंचायतो से चयनित मुखिया एवम पंचायत सचिवों के साथ बैठक की गई. बैठक में उपस्थित मुखिया और सचिवों को संबोधित करते हुए डीएम और डीडीसी निरंजन झा ने  कहा कि सात निश्चय योजना के कार्यान्वयन में मुखिया के अधिकारों में कटौती को लेकर जो भ्रांतियां फैलाई जा रही है उसका हकीकत यह है कि मुखिया के अधिकारों में कटौती नहीं बल्कि उसे और सशक्त बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि वार्ड स्तर पर जो वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबन्धन समिति गठित की गई है. वह मुख्य रूप से पंचायत स्तर पर मुखिया की अध्यक्षता में गठित लोक निर्माण समिति के सामान्य मार्गदर्शन में ही काम करेगी. साथ ही मुखिया के नेतृत्व में ही उक्त कमिटी काम कर अपने दायित्वों का निर्वहन करेगी. वार्ड सभा से पारित सभी योजनाओं की प्रशासनिक स्वीकृति भी मुखिया द्वारा ही दी जाएगी एवं क्रियान्वित योजनाओं की नियमित अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण भी उनके द्वारा ही किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ओडीएफ घोषित पंचायतों में अतिरिक्त विशेष सहायता राशि भी दी जाएगी.

lalan

अपने अपने पंचायतो को ओडीएफ करने के लिए मुखिया को विशेष रूप से ध्यान देने को कहा गया है. 18 और 19 जुलाई को भी शेष बचे मुखिया के साथ बैठक बुलाई गई है. इस मौके पर महसार, पचना, कैथमा, कटारी, पुरैना, कोसरा, पैन, हथियावां, सर्वा, तेउस, केवटी, जगदीशपुर, मोहब्बतपुर, अम्बारी, ओनमाँ, गगौर, डीहकुसुम्भा, हजरतपुरमडरो पंचायतो के मुखिया समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*