शेखपुरा डीएम ने सुनाया फरमान, जबतक नहीं बनवाएंगे शौचालय तबतक लाभुकों को नहीं मिलेगी राशि

sheikhpura

शेखपुरा (ललन कुमार): शेखपुरा डीएम दिनेश कुमार ने मनरेगा की समीक्षा बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में फरमान जारी करते कहा कि लाभुकों को तीसरे क़िस्त की राशि तभी दिया जाय जब वह आवास में शौचालय और किचेन बना लिया हो. समीक्षा बैठक की जानकारी देते हुए एडीपीआरो ने बताया कि सभी प्रखंडों के बीडीओ को डीएम ने एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाने का निर्देश है और इस ग्रूप में हर दिन का रिपोर्ट डालने का निर्देश भी दिया गया है.

उन्होंने बताया कि डीएम ने 16-17 वित्तीय वर्ष के प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रत्येक आवास सहायक को 5-5 लाभुक का रजिस्ट्रेशन करने और उसकी स्वीकृति देने का निर्देश दिया है. बताया गया कि पीएम आवास योजना का भौतिक लक्ष्य 3283 है. इसमें 2880 का रजिस्ट्रेशन हो चुका है और 2728 को स्वीकृति भी दी जा चुकी है. एडीपीआरो ने बताया कि आर्थिक और सामाजिक जनगणना के आधार पर भूमिहीन मजदूरों की संख्या 48708 है. मनरेगा में 14700 मजदूरों का सर्वे कराया जा चुका है.

शेष को 15 दिनों के अंदर शत प्रतिशत सर्वे करने का निर्देश बैठक में डीएम द्वारा दिया गया है. उन्होंने बताया कि शुरू से अबतक मनरेगा में 10365 योजना ली गयी है जिसमे 5689 योजना पूर्ण और 4676 योजना अपूर्ण है. डीएम ने संबंधित पदाधिकारी पीओ और पीआरएस को अपूर्ण योजना को 15 दिनों के अंदर 50% पूरा करने का निर्देश दिया है.

जिले में 33548 सक्रिय जॉब कार्ड धारी मजदूर हैं जिसमे 17172 मजदूरों का सत्यापन हो चुका है. शेष का 15 दिनों के अंदर  सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है. सक्रिय जॉब कार्ड धारी जिनका आधार कार्ड सीडिंग में प्रविष्ट नहीं हुआ है. उसका 15 दिनों के अंदर 100%पूरा करने का डीएम ने निर्देश दिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*