मकान मालिकों के लिए फरमान जारी, किराये पर मकान देने से पहले कर लें ये जरुरी काम…

sheikhpura

 

शेखपुरा(ललन कुमार): शेखपुरा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुनील कुमार ने किराये पर मकान लगाने वाले मकान मालिकों के लिए फरमान जारी करते हुए कहा कि हर हाल में मकान मालिकों को किरायेदार को शौचालय उपलब्ध कराना होगा. यदि ऐसा नहीं हुआ तो मकान मालिक पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए कि शहरी क्षेत्र में जब  खुले में शौच मुक्त अभियान के दौरान रोको-टोको किया जा रहा था उस समय बहुत से लोंगों ने कहा है कि वे किराया के मकान में रहते है और मकान में शौचालय भी नहीं है तो वे कहां जाएंगे.

मकान मालिक अपना मकान किराये पर लगाकर अन्य प्रदेशों में प्रवास करने चले जाते हैं. वे केवल साल दो साल में एक बार किराया लेने यहां आते हैं. ऐसे हालात में खुले में शौच मुक्ति को लेकर काफी परेशानी हुई और  हो भी रही है. उन्होंने कहा कि लोंगो को अपना शौचालय जरूर बना लेना चाहिए.

शौचालय घर परिवार का इज्जत होता है. शौचालय बनाने में सरकार भी मदद कर रही है. सरकार शौचालय बनाने के लिए हर किसी को जिसके पास शौचालय नहीं है उसे 12000 रु अनुदान भी दे रही है.

शौचालय का टंकी पूरा करने पर 7500 रु और उसे पूर्ण करने पर 4500 रु अनुदान के तौर पर दी जा रही है. आम लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि बीमारियों से स्वयं को और अपने परिवार को बचाने के लिये अपने घरों को और आस-पास को साफ सुथरा अवश्य रखें. इसके साथ ही अपने घरों शौचालय भी अवश्य बनवाएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*