DM साहब कहिन, राशन कार्ड अब बनेंगे RTPS के जरिये

शेखपुरा (ललन कुमार): शेखपुरा डीएम ने खाद्य आपूर्ति की समीक्षा बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को आदेश सुनाया कि अब लाभुकों का राशन कार्ड आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से बनाया जाएगा. इसकी जानकारी देते हुए एडीपीआरओ ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार अब लोगों का राशन कार्ड आरटीपीएस के माध्यम से बनाया जाएगा. राशन कार्ड के लिए आवेदन भी आरटीपीएस के माध्यम से ही लिया जाएगा.

संबंधित बीडीओ उन आवेदन पत्रों की 15 दिनों के अंदर जांच कर अपना रिपोर्ट एसडीएम को सौपेंगे और एसडीएम उन आवेदनों की जांचकर 15 दिनों के अंदर आरटीपीएस के माध्यम से लाभुक को राशन कार्ड जारी करेंगे. इसके साथ ही राशन कार्ड पर पहरा भी लगा दिया गया है.

सभी लोगों को चाहे ग्रामीण क्षेत्र के हों या शहरी क्षेत्र के हों, राशन कार्ड बना पाना अब संभव नहीं रह गया है. इसके लिए शर्तें भी लगा दी गयी है. ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए जिनके पास 3-4 पहिया वाहन हों, 10 हजार से अधिक की मासिक आमदनी हो, इनकम टैक्स चुकाते हों, 3 कमरे का पक्का मकान हो, 2.5 एकड़ की सिंचित भूमि हो तो उन्हें राशन कार्ड से वंचित होना पड़ेगा.

जबकि शहरी क्षेत्र के लोगों के लिये जो सरकारी सेवा में हों, इनकम टैक्स चुकाते हों, जिनकी मासिक आमदनी 20 हजार रुपये से अधिक हो, 4 पहिया वाहन के मालिक हों, 3 से ज्यादा कमरे वाला पक्का मकान हो, घर में वाशिंग मशीन हो तो उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध नहीं कराया जा सकेगा. वहीं सरकारी सेवा के ग्रुप डी में यदि अनुसूचित जाति कार्यरत हैं तो राशन कार्ड दिया जा सकेगा.

शेखपुरा: आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का एक दिवसीय धरना, कहा- 3000 में दम नहीं, 18000 से कम नहीं

बैठक में डीडीसी एन के झा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी जवाहर लाल सिन्हा, एसडीएम राकेश कुमार, शेखपुरा बीडीओ सुनील कुमार चाँद समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*