शेखपुरा डीएम ने अधिकारियों को दिए सरकारी योजनाओं में गति लाने के निर्देश

शेखपुरा: बिहार सरकार निःशक्तों पर  मेहरबान है. बतादें कि मुख्यमंत्री निःशक्त विवाह योजना अंतर्गत निःशक्त विवाहित जोड़ों को एक लाख रुपये की सहायता राशि सरकार की ओर से दी जाएगी. इसकी जानकारी देते हुए एडीपीआरओ ने बताया कि डीएम की समन्वय समिति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी कि मुख्यमंत्री निःशक्त विवाह योजना के तहत विवाहित जोड़ों यदि दो व्यक्ति में से एक निःशक्त हैं तो उन्हें 50 हजार की सरकारी राशि सहायतार्थ दी जाएगी और यदि दोनों विकलांग हैं तो एक लाख राशि की अनुदान राशि दी जाएगी.
उन्होंने बताया कि 17 जुलाई को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिवस कैंप लगाया जाएगा. इस दिन सभी लाभार्थियों को निबंधित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि 17 जुलाई को इंदिरा आवास का लक्ष्य पूर्ण करने वाले चेबाड़ा प्रखंड के दो लाभार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा. मुख्यमंत्री जीर्णोद्धार आवास योजना के तहत 109 के लक्ष्य के विरुद्ध 108 को पूरा कर लिया गया है. शेष एक घाटकुसुम्भा प्रखंड में है जिसे पूर्ण करवाने का निर्देश डीएम ने वहां के बीडीओ को दिया है. उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लंबित यूसी एवं अव्यवहृत राशि को दो दिनों के अंदर वापस करने का सभी बीडीओ को डीएम ने निर्देश दिया है.
उन्होंने बताया कि डीएम ने कहा कि 5 अगस्त को सभी प्रखंडों में मनरेगा योजना के तहत पौधारोपण किया जाएगा. इसलिए जितने भी संबंधित पदाधिकारी हैं वे इसकी तैयारी शुरू कर दें. मनरेगा में 6 फोर्स योजना अंतर्गत व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण लक्ष्य के अनुरूप स्वीकृति देने का डीएम ने निर्देश दिया है. साथ ही अपूर्ण योजना को जुलाई माह के अंत तक 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है. सक्रिय जॉब कार्डधारी को आधार से सीडिंग करने का निर्देश दिया गया है. वैसे लोगों का जिनका आधार संग्रह नहीं हुआ है, प्राथमिकता के आधार पर डोर-टू-डोर सर्वे कर आधार कार्ड लेने का डीएम ने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है. समीक्षा बैठक में डीडीसी निरंजन कुमार झा, प्रभारी एसडीओ ज्ञान प्रकाश, वरीय उपसमाहर्ता सुषमा कुमारी, नगर परिषद शेखपुरा और नगर पंचायत बरबीघा के कार्यपालक पदाधिकारी समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*