#InternationalWomen’sDay पर जीविका दीदियों ने लिया संकल्प

शेखपुरा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इंद्रधनुषी सोच को साकार करने के लिए जीविका दीदियों ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित महिला सशक्तिरण के सेमिनार में संकल्प लिया. यह सेमिनार समाहरणालय के समीप स्थित जीविका कार्यालय के परिसर में बुद्धवार को आयोजित किया गया.

इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में डीडीसी निरंजन कुमार झा थे. मौके पर दर्जनों जीविका दीदीयों को संबोधित करते हुए डीडीसी ने कहा कि घर, परिवार और समाज को स्वर्ग जैसा बनाकर रखने की जवाबदेही महिलाओं के कंधे पर होती है. इसके लिए स्वच्छता का ख्याल रखना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि गंदगी ही सारी बीमारी की जड़ है, इसलिए घर, परिवार और समाज से गंदगी को दूर रख वातावरण को स्वच्छ रखें. खाना खाने से पहले अपने परिवार के सभी सदस्यों और आस-पड़ोस को लोगों को भी साबुन से हाथ धोने की सलाह दें, ताकि वे बीमारियों से दूर रहें. खुले में शौच खुद नहीं करने और न किसी को करने देने की सलाह भी दी.
उन्होंने कहा कि सरकार घरों में शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रूपये का अनुदान दे रही है, इसका फायदा उठायें और दूसरों को भी प्रेरित करें. इसके लिए जीविका दीदियों को शपथ भी डीडीसी द्वारा दिलायी गयी. वहीं उत्पाद अधीक्षक विकेश कुमार ने जीविका दीदियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जीविका दीदी के सहयोग से ही बिहार शराब मुक्त बना है. शराब के चलते ज्यादातर महिलाएं ही पीड़ित हुआ करती थी. आज जीविका दीदी भी अपने आस पास बनने वाले शराब की भठ्ठियों को ध्वस्त कर रही है. शराब के धंधेबाजों को पुलिस की सूचना देकर पकड़वा भी रही है. सरकार के बिहार में पूर्ण शराबबंदी में सहयोग कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उत्पाद अधीक्षक ने जीविका दीदियों को शराब मुक्त बिहार में सहयोग देने का शपथ दिलाया. दीदियों ने जीविका कार्यालय परिसर से समाहरणालय होते हुए प्रभात फेरी भी निकाली. इस मौके पर केनरा बैंक के एलडीएम, जीविका के प्रबंधक संचार विवेक कुमार, उत्पाद अधीक्षक समेत दर्जनों जीविका दीदी मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*