शेखपुरा के डीएम इनायत खान के पहल पर मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, 2619 मरीजों का हुआ इलाज

डीएम इनायत खान की पहल पर पचना में लगाई गई मेगा स्वास्थ्य शिविर

लाइव सिटीज, शेखपुरा(नीतीश कुमार): शेखपुरा जिले के पचना गांव में स्वास्थ्य सेवा आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में लगभग 2619 मरीजों का इलाज किया गया और 177 लोगों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया गया. पचना गांव के हाई स्कूल में लगाए गए इस शिविर का विधिवत उद्घाटन डीएम इनायत खान एवं सिविल सर्जन डॉ मृगेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया.

डीएम इनायत खान के पहल पर इतना बड़ा मेगा शिविर लगाया गया. जिसमें हजारों की संख्या में आसपास के गांव के लोग पहुंचकर अपना स्वास्थ्य जांच करवाया और मुफ्त में दवाइयां ली. इस शिविर में सभी विभाग के चिकित्सक मौजूद थे.  सभी विभागों के लिए अलग- अलग काउंटर बनाए गए थे और दवा भी वितरण किए जा रहे थे. इसके साथ- साथ पैथोलॉजिकल जांच सेंटर भी मौजूद थे.  शिविर में बुनियादी परामर्श केंद्र का भी एंबुलेंस लगा हुआ था.

फिजियो थेरेपी से संबंधित जानकारियां भी दी जा रही थी. मेगा शिविर में कुल 2619 मरीजों का इलाज किया गया. जिसमें परिवार नियोजन के 38 मरीज, एचआईवी परामर्श के 35, टीकाकरण के 15, मलेरिया के 40 ,बुनियादी परामर्श के 95, संचारी रोग के 54, गैर संचारी रोग के 72, मधुमेह के 25, शिशु रोग के 155, चर्म रोग के 125 ,हड्डी रोग के 320 ,नाक कान एवं गला के 195, जनरल ओपीडी के 480, बीपी के 260, दंत रोग के 150,  फिजियो थेरेपी के 20 ,नेत्र रोग के 409,  एवं स्त्री एवं प्रसूति रोग के 90 मरीजों ने इस मेगा कैंप में पहुंचकर अपना इलाज करवाया.

इसके अलावे आयुष्मान भारत योजना के तहत 177 लोगों का प्रधानमंत्री गोल्डन कार्ड बनाया गया. इस शिविर में डीएम इनायत खान के अलावा सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉक्टर कृष्ण मुरारी सिंह, डॉ प्रशांत कुमार सहित दर्जनों की संख्या में अलग अलग विभाग के डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*