शेखपुरा : आंगनबाड़ी सेविकाओं को टीकाकरण को लेकर दिया गया प्रशिक्षण, तीन जुलाई से होगा शुरू

अगले महीने के 3तारीख से नियमित टीकाकरण में शामिल होगा रोटावायरस

लाइव सिटीज, शेखपुरा(नीतीश कुमार) : शेखपुरा पीएचसी में आंगनबाड़ी सेविकाओं को रोटावायरस टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण में बताया गया कि नियमित टीकाकरण में रोटावायरस को शामिल किया जाएगा.   प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा के सभागार में सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को नियमित टीकाकरण में शामिल करने वाले रोटावायरस वैक्सिंग के बारे में जानकारियां दी गई.

बताया गया कि अगले महीने से होने वाले टीकाकरण में इस रोटावायरस को भी शामिल कर दिया जाएगा. प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक सह प्रशिक्षक प्रभास कुमार पांडे ने बताया कि यह रोटावायरस का टीका देने से बच्चों को डायरिया से बचाया जा सकता है. प्रभास ने बताया कि इस रोटावायरस को अगले महीने के 3 तारीख से होने वाले टीकाकरण में शामिल कर लिया जाएगा.

यह टीकाकरण बच्चे के जन्म के बाद तीन चरणों में दिया जाएगा. जिसमें कि बच्चे के जन्म के बाद छठा सप्ताह, दशमा सप्ताह, एवं चौदहवां सप्ताह में यह टिका बच्चों को दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि यह टीका ओरल वैक्सीन है. जोकि प्रत्येक  खुराक में बच्चों को पांच बूंद पिलाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि यह रोटावायरस वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों में बहुत पहले से उपलब्ध है. पूरे भारत में बिहार के पहले 13  राज्यों में अब तक दिया जा रहा है. भारत के पहले 94 देशों में यह दिया जा रहा है. जो पूरी तरह सुरक्षित है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी भारत में शिशु मृत्यु दर में 10 प्रतिशत मृत्यु दर का कारण डायरिया होता था. इसके प्रयोग से बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार भी संभव होगा. इसके लिए   सभी आशा एवं एएनएम को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है. इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह एवं स्वास्थ्य प्रबंधक धर्मवीर चौधरी सहित अन्य कर्मी मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*