शेखपुरा: बरबीघा में मिला आशाकर्मियों को प्रशिक्षण, गर्भवती महिलाओं का होगा सर्वे

बरबीघा में गर्भवती महिलाओं का सर्वे के लिए आशाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया

लाइव सिटीज, शेखपुरा(नीतीश कुमार) : गर्भवती महिलाओं का सर्वे करने के लिए अब शेखपुरा जिले के सभी प्रखंड़ों में विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह प्रशिक्षण आशा कर्मियों को दिया जा रहा है ताकि गर्भवती महिलाओं की सर्वे कर उनकी संख्याओं को जाना जाए. जिससे कि उन गर्भवती महिलाओं को समय समय पर सही स्वास्थ्य जांच व टीकाकरण किया जा सके.

इसी के तहत शुक्रवार को शेखपुरा जिले के बरबीघा में गर्भवती महिलाओं का सर्वे के लिए आशाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण बरबीघा प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आशाकर्मियों को नए सर्वे को लेकर प्रशिक्षण दिया गया. इस संबंध में डॉक्टर फैसल अरशद ने बताया कि आशा द्वारा प्रत्येक वर्ष में दो बार गर्भवती महिलाओं एवं जन्म से लेकर 5  वर्ष के बच्चों का सर्वेक्षण करवाया जाता है.

जिसको ध्यान में रखते हुए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण के बाद प्रखंड में सभी आशा और आशा सुपरवाइजर के सहयोग से 10  मई तक सर्वे कराया जाएगा. डॉ फैसल अरसद ने बताया कि सर्वे करवाने का मुख्य उद्देश्य है कि लाभार्थी की सही संख्या पता चल पाए और उनको टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जाए.

इस प्रशिक्षण में इंदु कुमारी ने बारीकी से सर्वे करने की विशेष जानकारी दिया. पीरामल फाउंडेशन के नीरज कुमार और केयर इंडिया के अमन कुमार के द्वारा भी सर्वे के ऊपर जानकारी दी गई. नीरज कुमार के द्वारा 104 टोल फ्री स्वास्थ्य शिकायत निवारण सेवा का पंपलेट भी बांटा गया. जिसका मुख्य मकसद है कि लोगों से चिकित्सीय परामर्श दुर्घटना महामारी आपदा दवाई आदि की अनुपलब्धता की जानकारी लोगों को देना.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*