शेखपुरा में माइक्रो ऑब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण, दिए गए कई दिशा- निर्देंश

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी इनायत खान की अध्यक्षता में माइक्रो ऑवजर्बर को प्रशिक्षण दिया गया

लाइव सिटीज, शेखपुरा(नीतीश कुमार) : जिले के टाउन हॉल में डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी इनायत खान की अध्यक्षता में माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया. नवादा के सामान्य प्रेक्षक हारीत शुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेशों का अक्षर सह पालन करें. उन्होंने कहा कि आयोग के दिये गये निर्देशों को ठीक से पढ़ लें तथा प्रशिक्षण में ठीक से सुनकर उसका अनुपालन करें.

मतदान केन्द्रों पर जाने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है. एक माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए एक या दो बुथ निर्धारित किये गये है. मतदान के क्रम में किसी भी बुथ पर अनिमितता पायें जाने पर शीघ्र सूचित करेंगे. इसके लिए एक अलग से वाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश दिये. निर्वाचन में सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपना रोल को समझें और उत्तर दायित्व का पालन करें.

सभी बुथों पर मौक-पोल भी करना जरूरी है. पारदर्शिता एवं निष्पक्ष ढंग से निर्वाचन के कार्यों को पूर्ण करें. इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा संपूर्ण सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है. सुचारू तरीके से निर्वाचन कार्य को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठायें गये है. सुरक्षा कर्मी को मतदान केंद्र के अंदर नहीं जाना है. मतदाताओं द्वारा दिये गये मत को गुप्त रखना है. इसलिए मतदान केन्द्र के अंदर फोटोग्राफी/ वीडियोग्राफी नहीं होगा.

जमुई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के श्री जाफर मलिक प्रेक्षक ने माइक्रों ऑब्जर्वर के निर्वाचन कार्यों को विस्तृत तरीके से बताया और अनुपालन करने का निर्देश दिया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी – सह – जिलाधिकारी ने कहा कि सभी माइक्रों ऑब्जर्वर अपने – अपने पार्टी के साथ मुव करेंगे. निर्वाचन आयोग के द्वारा सभी की जिम्मेवारी निर्धारित कर दी गयी है.

निर्वाचन में दिये गये कार्यों को समझें और ससमय अनुपालन करें. उन्होंने कहा कि दोनों प्रेक्षक विशेष समय निकालकर निर्वाचन कार्यों की आवश्यक जानकारी देने के लिए यहां आयें उनका मैं आभार व्यक्त करती हूं. इस बैठक में एसपी दयाशंकर, सत्येंद्र प्रसाद, मास्टर ट्रेनर के साथ – साथ जिले के सभी बैंक पदाधिकारी/कर्मी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*