शिवहर : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मनाई गई 100वीं जयंती

शिवहर (रंजीत मिश्रा) : पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का जन्मदिवस मनाते हुए कांग्रेस जिला अध्यक्ष मोहम्मद असद ने अपने जिला के पदाधिकारियों के साथ उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है. उन्होंने बताया है कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार तीन बार भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रही तथा 7 बार लोकसभा के सदस्य रहीं.

पार्टी जिला अध्यक्ष मोहम्मद असद ने बताया कि उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में कश्मीरी पंडित पंडित जवाहरलाल नेहरु के घर हुआ था. भारत रत्न, जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार, लेनिन शांति पुरस्कार सहित कई दर्जन पुरस्कारों से सम्मानित भारत की पूर्व प्रधानमंत्री लौह महिला श्रीमती गांधी 1955 में कांग्रेस कार्यसमिति और केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य रहीं.

ताजपुर के मुखिया चंदन कुमार सिंह ने बताया कि विश्व भारती शांति निकेतन, ऑक्सफोर्ड जैसे प्रमुख संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर बिहार के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण करने तथा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित श्रीमती गांधी इतिहास में अमर है.

जिला पार्टी प्रवक्ता मुकेश कुमार सिंह ने बताया है कि 26 मार्च 1942 को फिरोज गांधी से शादी कर सफल जिंदगी की शुरुआत की. वहीं 1959 से 1968 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं. 1966 तक सूचना और प्रसारण मंत्री भी रहीं. कार्यक्रम में मौजूद कई वक्ताओं ने बताया कि 1964 से 1967 तक राज्यसभा के सदस्य रही संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी स्वर्गीय श्रीमती गांधी ने भारत में एक नई दिशा देने का काम किया था.

कार्यक्रम में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता गण, सभी प्रखंड अध्यक्ष, बिंदा चौधरी, मुरली मनोहर सिंह, उपाध्यक्ष ध्रुव नारायण सिंह, भोला साह, माली पोखरभिंडा के मुखिया डोमा साह, सद्दाम हुसैन, प्रमोद राय सहित जिला कांग्रेस कार्यकर्ता गण मौजूद थे. उक्त अवसर पर जिला प्रभारी बिजेंदर राय भी स्वर्गीय गांधी के जयंती में भाग लेकर कार्यक्रम को चार चांद लगाया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*