सांसद रमा देवी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का किया शुभारंभ

शिवहर (रंजीत मिश्रा): समहरणालय के संवाद कक्ष में सांसद रमा देवी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए असंगठित कर्मकारो  को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुरूआत किया गया है.

उक्त अवसर पर सांसद रमा देवी के द्वारा 20 कार्डो का वितरण किया गया है. यह कार्यक्रम पूरे देश में एक साथ उद्घाटन किया जा रहा है. सांसद रमा देवी ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के द्वारा देश के वृद्ध व्यक्तियों के लिए यह योजना वरदान साबित होगा.

सांसद रमा देवी ने सदन में उपस्थित जिला पदाधिकारी अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार, उप विकास आयुक्त मोहम्मद वारिस खान, अपर समाहर्ता शंभू शरण, श्रम विभाग के नोडल अधिकारी एवी सुब्बा राव, प्रभारी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी रामा शंकर शाह, सहित जिले के सभी पंचायतों के असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा के सदस्य गण जनप्रतिनिधि आदि को संबोधित करते हुए बताया है कि इस योजना के उपबंध असंगठित कर्मकार पर लागू होंगे जो गृह आधारित कर्मकार, गली में फेरी लगाने वाले, मध्यान भोजन कर्मकार, सिर पर बोझा उठाने वाले, ईटा भट्ठा कर्मकार, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कर्मकार, धोबी, रिक्शा चालक, ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक और अकाउंट कर्मकार हथकरघा कर्मकार, चमरा कर्मकार सहित ऐसी अन्य व्यवसाय जो कार्य कर रहे हैं वे लाभान्वित होंगे.

सांसद रमा देवी ने बताया है कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत भारत वर्ष के वैसे  नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में हो तथा उनकी मासिक आय 15000 से कम है वैसे नागरिकों को इस योजना में भागीदारी की जाएगी.

जबकि जानकारी देते हुए डीएम अरशद अजीज ने बताया कि इस योजना के तहत प्रतिमा अनुमानित राशि जमा करना है जो 60 साल तक जमा करना होगा तथा 7 साल के बाद 3000 प्रतिमाह आजीवन पेंशन दिया जाएगा.

डीएम ने बताया है कि इसके लिए कार्ड बनाने के लिए जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर बसुधा केंद्र में जाकर कार्ड बनाया जा सकता है, तथा पेंशन प्राप्त करने के दौरान यदि किसी पात्र अभी दाता की मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी पति परिवार पेंशन के रूप में इस पात्र का अभिनेता द्वारा प्राप्त की जाने वाली पेंशन का केवल 50% परिवार पेंशन के रूप में प्राप्त करने का हकदार होगा, तथा ऐसी परिवार पेंशन केवल पति पत्नी के लिए पर प्रयोज्य होगी.

जबकि पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया है कि भारत सरकार द्वारा यह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा संचालित यह योजना जनहित के लिए लाभदायक ही नहीं वरदान साबित होगा. कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव कुमार पांडे, अधिवक्ता राजेश मिश्र, पूर्व जिला पार्षद अजब लाल चौधरी सहित कई गणमान्य गण कार्यक्रम में मौजूद थे और बड़ी संख्या में असंगठित कर्मकारी के लाभुक मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*