विधान पार्षद दिलीप राय ने विधान परिषद में पूछा सवाल – क्यों बंद है शिवहर के बेलवा में स्लूइस गेट का निर्माण

लाइव सिटीज, शिवहर(रंजीत मिश्रा) : राजद के विधान पार्षद दिलीप राय ने विधान परिषद् में सरकार से सवाल पूछा है. उन्होंने कहा कि शिवहर जिले के बेलवा में काफी दिनों से स्लूइस गेट का निर्माण हो रहा है. जो अभी तक बना नहीं है. लगता है पैसा की बंदरबांट करने की नियत से फिर से अभियंताओं के द्वारा प्राक्कलन तैयार कराया जा रहा है. एवं कार्य को बंद कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि स्लूइस गेट का निर्माण शिवहर जिले के पिपराही प्रखंड के बेलवा घाट पर बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना के तहत 74.33  करोड़ राशि से हेड रेगूलेटर कम रोड ब्रिज निर्माणाधीन है. इस कार्य का क्रियान्वयन जल संसाधन विभाग ने 19.12.2005 मे एचएससीएल के साथ संपादित किया था.

इसपर जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में भी विलंब होने से कार्य में समय लगा है. इस कार्य को एमओयू के तहत कराया जा रहा था. कार्य की प्रगति धीमी रहने के कारण संवेदक एचएससीएल को उससे अलग कर दिया गया. अवशेष कार्य को पूर्ण करने हेतु समान प्रक्रिया के तहत निविदा आमंत्रित कराए जाने के लिए मंत्रिपरिषद से अनुमोदन प्राप्त हो चुका है. वर्तमान कार्य का पुनरीक्षित राशि 139.2 करोड़ हो गया है. जिस बढ़ी हुई पुनरीक्षित राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त करने हेतु कार्रवाई की जा रही है.

विधान परिषद में सवाल पूछते हुए सड़क सहित कई समस्याओं को राजद के विधान पार्षद दिलीप राय ने सदन मे आवाज उठाया है. सच्चाई सामने आ रही है. 14 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. निर्माण तो नहीं हुआ लेकिन 65 करोड़ की राशि बढ़ गया है. प्रशासनिक स्वीकृति की प्रत्याशा में लंबित है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*