शिवहर : आवास निर्माण की गति धीमी, कमजोर प्रगति पर सभी बीडीओ को शोकॉज

प्रधानमंत्री आवास योजना (फाइल फोटो)

शिवहर: जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016 -17 और 2017 -18 में निबंधित किये गये 7 हजार 982 लाभुकों में से अभी तक 1459 लाभुकों ने ही आवास का निर्माण पूरा किया है. जबकि इस योजना के तहत 1552 लाभुकों को आवास निर्माण के लिए अन्तिम यानी की तृतीय किस्त की राशि उपलब्ध करा दिया गया है. जिला प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी आवास निर्माण की गति काफी धीमी है. डीडीसी मो. वारिस खान ने जिले के सभी बीडीओ को पत्र भेजकर आवास निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया है.

डीआरडीए से मिली जानकारी के अनुसार जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016 -17 में चयनित किये गये 3 हजार 961 लाभुकों में से 3904 लाभुकों को प्रथम किस्त, 2189 लाभुकों कों द्वितीय किस्त तथा 779 लाभुकों को तृतीय किस्त की राशि उपलब्ध करा दी गयी है. इसी तरह वित्तीय वर्ष 2017-18 में चयनित किये गये कुल 3276 लाभुकों में से 3231 लाभुकों को प्रथम किस्त, 1892 लाभुकों को द्वितीय किस्त तथा 762 लाभुकों को तृतीय किस्त की राशि उपलब्ध कराया जा चुका है.

लेकिन अभी तक 667 लाभुकों ने ही आवास का निर्माण पूरा किया है. तृतीय किस्त की राशि प्राप्त कर आवास निर्माण पूरा करने वाले लाभुकों में सबसे बेहतर स्थिति पुरनहिया प्रखंड की है. इस प्रखंड में अभी तक 98 लाभुकों को तृतीय किस्त की राशि उपलब्ध कराया गया है. जिसमें से 96 लाभुकों ने आवास का निर्माण पूरा कर लिया है.

जबकि तरियानी प्रखंड की स्थिति सबसे कमजोर है. इस प्रखंड के लाभुक तृतीय किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद भी आवास निर्माण में आनाकानी कर रहे है. तरियानी प्रखंड में 205 लाभुकों को तृतीय किस्त की राशि उपलब्ध करा दिया गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण में तेजी लाने के लिए इस योजना के तहत अब 4 माह में आवास का निर्माण कराने वाले लाभुकों को एक हजार रूपये प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया गया.

राज्य सरकार द्वारा इस संवंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जिला प्रशासन को दिया गया है. आवास निर्माण जल्द पूरा करने के प्रति लाभुकों को प्रोत्साहित करने को लेकर यह योजना शुरू किया गया है. डीडीसी मो वारिस खान ने बताया कि आवास निर्माण की स्वीकृति की तिथि से 4 माह के अंदर आवास का निर्माण पूरा कराने वाले लाभुकों को मुख्यमंत्री आवास प्रोत्साहन योजना के तहत अब एक हजार प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराए जाएंगे. जो लाभार्थी निर्धारित अबधि में आवास निर्माण कर इस योजना के तहत राशि के लिए दावा करेंगे. उन्हें जांच के बाद राशि उपलब्ध कराया जायेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*