शिवहर डीएम बोले- सरकारी योजनाओं का लाभ ले आम जनता, बिचौलिए को ना खाने दें पैसे

डीएम अरशद अजीज ने ग्राम शिविर में उपस्थित लोगों को बताया

शिवहर(रंजीत मिश्रा): जिला पदाधिकारी अरशद अजीज  ने शिवहर जिले के पिपराढी प्रखंड क्षेत्र के मोहनपुर पंचायत भवन में ग्राम शिविर का आयोजन कर पदाधिकारियों को कई  आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए आम जनता से अपील किया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ले. डीएम अरशद अजीज ने ग्राम शिविर में उपस्थित लोगों को बताया है कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक बताते हुए डीएम ने कहा कि जानकारी नहीं रहने के कारण इसका लाभ आम जनता को नहीं मिल पाता है, और बिचौलिए सक्रिय हो जाते हैं.

डीएम ने उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा लोगों को बताया कि पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृत्व योजना, श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाएं एवं सात निश्चय योजना अंतर्गत क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता कार्यक्रम, कुशल युवा संस्थान के बारे मे विस्तार से बताया गया है.

डीएम ने पिपराढी बीडीओ को वैसे सुयोग्य व्यक्ति को पेंशन योजना से वंचित है मुखिया एवं पंचायत सचिव के माध्यम से आवेदन प्राप्त कर आरटीपीएस काउंटर पर जमा कराने का निर्देश दिया है. साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 15 अक्टूबर 2018 तक प्रमाण पत्र देने का भी निर्देश दिया है, सभी अंचल अधिकारियों को रसीद लगाने हेतु मार्च 2019 तक कैंप का आयोजन करने का आदेश निर्गत किया है वही अंचलाधिकारी को एवं मुखिया को कैंप के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश डीएम द्वारा दिया गया है.

डीएम अरशद अजीज उप विकास आयुक्त मोहम्मद बारिश खान के द्वारा मोहनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 2 एवं 11 में बनाए गए शौचालय का जांच किया है शौचालय गंदा रहने तथा व्यवस्थित नहीं रहने पर डीएम के द्वारा फटकार लगाई गई है. डीएम ने आदेश निर्गत किया है कि वैसे व्यक्ति जिनके द्वारा शौचालय बना लिया गया है उसे 1 सप्ताह के अंदर जियो टैगिंग कराकर भुगतान करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया है.

ग्राम शिविर में उपस्थित लोगों को शिकायतों का समाधान करते हुए डीएम ने कहा है कि इस तरह का शिविर जिले के सभी पंचायतों में लगेगा. कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त मोहम्मद वारिस खान, अपर समाहर्ता शंभू शरण, जिला भू अर्जन पदाधिकारी आलोक कुमार, वरीय उप समाहर्ता डॉक्टर अनिल कुमार दास, जिला कल्याण पदाधिकारी ,जिला समन्वयक, स्वच्छता कोषांग, प्रबंधक डीआरसीसी, प्रखंड विकास पदाधिकारी ,स्थानीय मुखिया मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*