शिवहर: जिला रेडक्रॉस सोसायटी कार्यालय का विधायक व डीएम ने किया उद्घाटन

पुराना सदर अस्पताल के एक भवन में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी का विधिवत कार्यालय का उद्धघाटन करते हुए विधायक मोहम्मद सरफुद्दीन जिला पदाधिकारी अरशद अजीज ने विधिवत कार्यालय का उद्धघाटन किया

लाइव सिटीज, शिवहर(रंजीत मिश्रा) : पुराना सदर अस्पताल के एक भवन में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी का विधिवत कार्यालय का उद्धघाटन करते हुए विधायक मोहम्मद सरफुद्दीन जिला पदाधिकारी अरशद अजीज ने विधिवत कार्यालय का उद्धघाटन किया है. डीएम ने कहा कि यह संस्था अंतरराष्ट्रीय संस्था है इस संस्था का मकसद पीड़ित लोगों को सहायता करना तथा प्रताड़ित लोगों को मदद करना है.

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी का शिवहर में पहली बार कार्यालय का उद्धघाटन करते हुए डीएम ने प्रसन्नता जाहिर की है तथा कहा कि 750 से अधिक शाखाएं पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर संचालित है पीड़ित मानवता की सेवा करना है, रेड क्रॉस सोसायटी का परम धर्म है. मौके पर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार,  अपर समाहर्ता शंभू शरण, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद अफाक अहमद,नगर अध्यक्ष अंशुमान नंदन सिंह,  रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव गिरीश नंदन सिंह प्रशांत, उपाध्यक्ष अजब लाल चौधरी, सदस्य हरिद्वार राय पटेल, सदस्य मुन्ना सिंह, सदस्य विजय विकास, सहित कई गणमान्य गण मौजूद थे.

जबकि पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य और काम इस संस्था को चार चांद लगाते हैं. जूट के दौरान घायल सैनिकों को मदद करना और चिकित्सा करना मुख्य कार्य होता है जबकि रेड क्रॉस सोसायटी तूफान प्रभावित तथा विविन आपदाओं से प्रभावित लोगों को समय- समय पर सहायता करना इसका मुख्य कार्य है. डीएम, एसपी ने रेड क्रॉस सोसायटी को हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिए हैं. इस बाबत रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव गिरीश नंदन सिंह प्रशांत ने कहा कि यह संस्था गरीबों तथा प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद करेगी इसके लिए संस्था के सदस्यों के साथ शीघ्र एक बैठक होगी.

डीएम, एसपी , एडीएम,एसडीएम सहित 30 लोगों ने रक्तदान किया

शिवहर जिले मैं जिला रेड क्रॉस सोसायटी एवं जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें तकरीबन 30 लोगों ने रक्तदान किया है. जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष शहर जिला पदाधिकारी अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार, अपर समाहर्ता शंभू शरण, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद अफाक अहमद, सहित खोरी पाकर पुल के संघर्ष समिति के संयोजक संजय कुमार सिंह, संघर्षशील युवा अधिकार मंच के अध्यक्ष आदित्य कुमार, मुकुंद प्रकाश मिश्र, रोशन कुमार सिंह, आलोक कुमार सिंह, रेखा सिंह, भाजपा नगर व्यवसायिक मंच के अध्यक्ष राधाकान्त गुप्ता उर्फ बच्चू जी, ओंकार मेडिकल के प्रबंधक राजू कुमार सहित कई लोगों ने रक्तदान कर महा दान किया है. जिलाधिकारी अरशद अजीज ने कहा है कि हमारे और आपके दिए गए रक्तदान से किसी दूसरे का व्यवसाय एवं असहाय लोगों का जान बचाया जाता है इसलिए रक्तदान करना अति जरूरी है रक्तदान स्वेच्छा से करना चाहिए.

जबकि पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कहा है कि दांत होता है जब एक स्वस्थ व्यक्ति स्वेच्छा से अपना रक्त देता है और रक्त आधान के लिए उसका उपयोग होता है रक्तदान जीवनदान है हमारे द्वारा दिए गए रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है. जबकि सिविल सर्जन डॉक्टर धनेश कुमार सिंह ने बताया है कि आज के रक्तदान शिविर में तकरीबन 30 लोगों के द्वारा महादान रक्तदान किया गया है यह रक्तदान मुजफ्फरपुर मेडिकल भेजा जाएगा जहां पर इसकी सभी प्रकार की जांच की जाएगी.

गौरतलब हो कि सिविल सर्जन डॉक्टर धनेश कुमार सिंह ने बताया है कि शिवहर ब्लड स्टोरेज पुराना सदर अस्पताल में संचालित है फिलहाल एक भी यूनिट ब्लड नहीं है यह रक्तदान शिविर में लिए गए रक्त को भेज भेजा जाएगा और वहां से लगभग 8 -10 यूनिट ब्लड को स्टोर में मंगाया जाएगा जबकि शिवहर में 20 यूनिट ब्लड रखने की व्यवस्था है. उन्होंने बताया है कि सरोजा सीताराम अस्पताल में ब्लड बैंक की सारी प्रक्रिया पूर्ण होने की लिए आवश्यक कार्य किए जा रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*