शिवहर: जिला को ओडीएफ घोषित होने में महज चार दिन शेष, पदाधिकारी कर रहे तुफानी दौरा

डीएम अरशद अजीज ने की इलाके में तुफानी दौरा

शिवहर (रंजीत मिश्रा): जिला को ओडीएफ घोषित होने में महज चार दिन शेष हैं ऐसे में जिले के पदाधिकारियों ने तूफानी दौरा प्रारंभ कर दिया है. क्या वरीय और क्या कनीय सभी पदाधिकारी सूरज निकलने से पूर्व विभिन्न गांवों में खुले में शौच की प्रथा बंद करने की मुहिम पर निकल पड़ते हैं. स्वयं डीएम अरशद अजीज ने सुबह कई गांवों का दौड़ा किया. जहां खुले में शौच करने वाले ऑन स्पॉट धरे गए. तब डीएम ने न सिर्फ कड़ी फटकार लगाई बल्कि कइयों को तो उठक बैठक भी करवाई.

इसके बाद खुले में शौच न करने एवं शौचालय निर्माण की शपथ दिलाई. बताया कि जब सरकार इसके लिए इतनी संवेदनशील है तो फिर खुले में शौच करने की क्या विवशता है? समझाया आज ही अपने घर के बगल में गड्ढे खोदकर शौचालय का निर्माण शुरू करें एवं सरकार द्वारा दी जानेवाली प्रोत्साहन राशि का लाभ उठाएं. मॉर्निंग फॉलोअप के दौरान डीएम श्री अजीज पिपराही रोड, न्यू पुलिस लाइन रोड, शिवहर- फतेहपुर रोड एवं नया टोला फतहपुर जाकर लोगों को शौचालय निर्माण एवं उसके प्रयोग पर बल दिया. कहा कि 2 अक्टूबर 18 को हर हाल में शिवहर को ओडीएफ जिला बनाना है.

इसमें संपूर्ण जिलावासियों को सहयोग भी करना है ताकि छोटा जिला शिवहर सुंदर और स्वस्थ जिला के रूप में जाना जाए. वहीं इस दौरान खुले में शौच से होनेवाले नुकसान एवं शौचालय के फायदे के प्रति जागरूक किया. वहीं सावधान किया कि अब अगर सड़क किनारे या अन्यत्र शौच करते पाए जाएंगे तो न सिर्फ दंडित किया जाएगा बल्कि सरकार द्वारा मिलनेवाली तमाम लाभकारी योजनाओं से वंचित कर दिया जाएगा.

आश्चर्य जताया कि खुले में शौच करने वाले ऐसे भी कुछ लोग हैं जिनके घरों में शौचालय है बावजूद इसके शौचालय का उपयोग ना कर बाहर जाने की लत के शिकार हैं जो उनकी पिछड़ी हुई सोच की निशानी है. कहा इन बुरी आदतों से तौबा कर जीवनशैली बदलनी होगी तभी हम स्वस्थ और सभ्य नागरिक कहलाएंगे. मौके पर एसडीएम आफाक अहमद सहित अन्य अधिकारी भी इस जागरूकता अभियान में शामिल थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*